CCS के विधि अध्ययन संस्थान में मतदाता जागरूकता रैली और संगोष्ठी





मेरठ। विधि अध्ययन संस्थान, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी एवं मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थान के समन्वयक डॉ0 विवेक कुमार द्वारा किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जो लोकतंत्र का पौधा जो हमारे पूर्वजों द्वारा रौपा गया है उस पौधे को युवा पीढ़ी का यह दायित्व है कि उसे निरन्तर सींचने में अपना सहयोग प्रदान करें और जैसेकि भारत को एक लोकतंत्र की जननी कहा जाता है, हम सब उस दायित्व को पूर्ण करें तथा साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिस प्रकार प्रत्येक नागरिक के मूल अधिकार है उसी के सापेक्ष नागरिकों के राज्य के प्रति दायित्व भी है।

इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक डॉ0 धनपाल सिंह ने इसे राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में प्रत्येक नागरिक को मनाना चाहिए। साथ ही संस्थान के शिक्षक डॉ0 सुशील शर्मा द्वारा इस अवसर पर कहा गया कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। इसमें शिक्षित मतदाताओं को अन्य नागरिकों को जागरूक कराने के लिये प्रेरित किया तथा कहा कि शिक्षक एवं प्रशिक्षित नागरिक का यह नैतिक कर्त्तव्य है।

आशीष कौशिक द्वारा इस अवसर पर कहा कि एक जागरूक मतदाता राष्ट्रीय जीवन की एक महत्तवपूर्ण कड़ी है। राष्ट्र निर्माण के लिये प्रत्येक मतदाता को जागरूक व राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुये अपने इस अधिकार का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। संगोष्ठी में संस्थान के छात्र-छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त करते हुये महत्तवपूर्ण, ऐतिहासिक व समकालीन प्रसंग प्रस्तुत किये। छात्रों में अभिषेक, सिद्धि गर्ग, उत्कर्ष मित्तल, रूद्रांश, गौरव, कामरान, आदित्य, गजेन्द्र आदि ने अपने विचार व विश्लेषण सभा के सामने प्रस्तुत किये।

संगोष्ठी के पश्चात संस्थान के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों द्वारा मतदाता जागरूक रैली का आयोजन किया गया जिसका नेतृत्व संस्थान के समन्वयक डॉ0 विवेक कुमार एवं समस्त शिक्षकगणों द्वारा किया गया। रैली का मार्ग संस्थान के मुख्य द्वारा से होकर छात्रावास, डाकघर होते हुये राजा महेन्द्र प्रताप केन्द्रीय पुस्तकालय तक रहा। आयोजन का संचालन अपेक्षा चौधरी द्वारा किया गया एवं सुदेशना द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस अवसर पर डॉ0 कुसुमा वती, डॉ0 विकास कुमार, डॉ0 महिपाल सिंह, शेख अरसद, अपूर्व मित्तल आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *