उत्तराखंड स्थापना दिवस: डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम

नवीन चौहान.
डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार में उत्तराखण्ड स्थापना दिवस बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। उत्तराखण्ड स्थापना के 21 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यालय में कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कक्षा नर्सरी से कक्षा दो तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के श्रृंखला में नृत्य एवं गायन के साथ-साथ उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध भोजन इत्यादि गतिविधियाँ आयोजित की गई। विद्यार्थियों ने इन सभी कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इन्हीं कार्यक्रमों की श्रृंखला में हरिद्वार प्रशासन द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रमों में डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने अपनी सशक्त प्रतिभागिता दिखाई।

उत्तराखण्ड के प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार, नोडल अधिकारी डॉ0 नरेश चौधरी इत्यादि उपस्थित थे।

विद्यार्थियों ने ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर में आयोजित नृत्य कार्यक्रम में ‘उत्तरैणी कौतिक लागिलो’ (उत्तरायण मेले को दर्शाते हुए) तथा ‘ठण्ड मट्ठू चौमासु’ पर सुन्दर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शक दीर्घा की खूब तालियां बटोरी।

तत्पश्चात् देवपुरा से पंतद्वीप तक जिला प्रशासन के संरक्षण में विद्यार्थियों ने रैली निकाली। इस रैली में विद्यार्थियों एवं अध्यापकों द्वारा उत्तराखण्ड के विकास एवं प्रगति को दर्शाते हुए तैयार की तीन सुन्दर झांकियां प्रस्तुत की गई। बच्चों ने उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन नुक्कड़ नाटक द्वारा प्रदर्शित किए जिसकी सभी ने खूब सराहना की।

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी बच्चों एवं अध्यापकों के उत्साह की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होने उत्तराखण्ड की संस्कृति दर्शन उत्तराखण्ड वासियों को बहुत अच्छे करवा कर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया। अंत में उन्होंने इस कार्यक्रम को तैयार करवाने वाले सभी अध्यापकों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *