सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में प्रशिक्षु दरोगाओं ने सीखे योग के गुर





नवीन चौहान.
सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में 5 दिवसीय योग एवं प्राणायाम प्रशिक्षण सत्र प्रारंभ किया गया। उक्त योग प्रशिक्षण सत्र को शांतिकुंज हरिद्वार के विशेषज्ञ योगाचार्यों की टीम के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।

वर्तमान समय में सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में अपर पुलिस उपनिरीक्षक पदोन्नति प्रशिक्षण का कार्यक्रम प्रचलित है। आज योग प्रशिक्षण सत्र के प्रथम दिन अपर पुलिस उपनिरीक्षक के प्रशिक्षुओं एवं सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र के स्टाफ सहित लगभग 250 लोगों द्वारा सत्र में प्रतिभाग किया गया।

सर्वप्रथम शांतिकुंज हरिद्वार से आई योगाचार्यों की टीम के लीडर डॉ0 राकेश कुमार के द्वारा सत्र में प्रतिभाग कर रहे लोगों को योग, आसन और प्राणायाम के लाभों के बारे में बताया गया। तत्पश्चात उनकी टीम के सदस्यों योग प्रशिक्षक युधिष्ठिर शर्मा तथा रवि प्रकाश के द्वारा सभी लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभदायक आसन एवम प्राणायामों का अभ्यास कराया गया।

योग प्रशिक्षकों के द्वारा अभ्यास के दौरान ही अभ्यासरत लोगों के द्वारा आसनों को करने में की जा रही त्रुटियों का सुधार भी कराया जाता रहा तथा योग एवम प्राणायाम को लेकर लोगों के मन में उठ रही जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया।

उक्त प्रशिक्षण सत्र में प्रशिक्षुओं एवं ए0टी0सी0 स्टाफ के अलावा सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र की उप प्रधानाचार्या अरुणा भारती, सहायक सेनानायक मोहन लाल, प्रतिसार निरीक्षक नरेश जखमोला, अंतः कक्ष प्रभारी निरीक्षक संजय चौहान, सूबेदार मेजर राजेन्द्र लखेड़ा आदि के द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *