खतरे के निशान के करीब पहुंचा गंगा में पानी, जानिए शहर में कहां कितनी हुई बारिश




नवीन चौहान.
पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के बाद गंगा में पानी का स्तर बढ़ गया है। हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान से मात्र एक मीटर नीचे बह रही है। जिस तरह से बारिश अभी जारी है उसके चलते गंगा का जलस्तर और बढ़ने की संभावना जतायी गई है। हरिद्वार में गंगा भीमगोडा बैराज पर 291.90 मीटर तक पहुंच गई है जबकि खतरे का निशान 293 मीटर है।

जिला स्तरीय जारी रिपोर्ट के अनुसार सुबह साढ़े दस बजे तक पिछले 24 घंटे में तहसील हरिद्वार में 75 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। रूड़की तहसील में पिछले 24 घंटे में 44 मिमी बारिश हुई। लक्सर तहसील में सबसे कम 13 मिमी बारिश हुई। जबकि भगवानपुर तहसील में 22 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। सबसे अधिक जनपद में बारिश रोशनाबाद में रिकार्ड की गई, यहां बारिश का आंकड़ा 82 मिमी रहा।

गंगा में पानी का स्तर
सुबह 6 बजे भीमगोडा बैराज पर जलस्तर 291.90 मीटर रहा। भीमगोडा बैराज से अपस्ट्रीम में 79673 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया जबकि डाउन स्ट्रीम में 69519 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया। भीमगोडा बैराज पर पानी के खतरे का निशान 293 मीटर है, जबकि खतरनाक लेवल 294 मीटर है।

रास्तों की स्थिति
सुबह साढ़े दस बजे तक की जारी रिपोर्ट के अनुसार शहर की सभी सड़कों पर आवागमन सुचारू रूप से चल रहा है। हाइवे समेत सभी महत्वपूर्ण सड़कें सही हैं। शहर में बिजली और पानी की सप्लाई भी नार्मल बतायी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *