अनाज का कुंभ कलश: डीपीएस के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की अनुपम सोच की अदभुत कृति,देंखे वीडियो





नवीन चौहान
अनाज का कुंभ कलश: डीपीएस के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की अनुपम सोच की अदभुत कृति है। जिसके चलते स्कूल का नाम द इण्डिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज हुआ तथा एक कीर्तिमान कायम हो पाया। हरिद्वार कुंभ पर्व 2021 का संदेश संपूर्ण विश्व में गया। जल ही जीवन मिशन को वास्तविक जीवन में चरितार्थ करने का संकल्प हुआ। समूचा हरिद्वार गौरवांवित हुआ। इस अनुपम सोच को साकार करने में स्कूल के 500 बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। इस लक्ष्य को हासिल करने में तमाम शिक्षक—शिक्षिकाओं ने प्रधानाचार्य के मार्गदर्शन में कार्य किया। डीपीएस स्कूल इस गौरव को हासिल करने में कामयाब रहा।


शिक्षा के क्षेत्र में डीपीएस रानीपुर अग्रणी है। स्कूल से शिक्षा अर्जित कर चुके बच्चे विश्व पटल पर नाम कमा रहे है। तथा स्कूल का नाम गौरवांवित कर रहे ​है। स्कूली बच्चों को शिक्षा, खेलकूद और तमाम विद्याओं में पारंगत किया जाता है। बच्चों को श्रेष्ठ बनाने में सबसे बड़ी भूमिका स्कूल लीडर यानि प्रधानाचार्य की होती है। प्रधानाचार्य की सकारात्मक सोच ही स्कूल को गौरव प्रदान कराती है। जी हां इसी चुनौतीपूर्ण कार्य को डीपीएस के वर्तमान प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा बखूवी निभा रहे है। उनकी सकारात्मक सोच बच्चों के सर्वागीण विकास करने और उसके भीतर छिपी प्रतिभा को निखारने की रहती है। बच्चों की ऐसी प्रतिभा को निखारने और कुंभ पर्व का संदेश बच्चों के माध्यम से संपूर्ण विश्व तक पहुंचाने के लिए उन्होंने बेहद ही चुनौतीपूर्ण कार्य को किया। स्कूल प्रांगण में करीब 500 कुंटल
अनाज से कुंभ कलश की कृति को उकेरना। उसके बाद इस अनाज को गायों और गरीबों की सेवा में समर्पित करना ही अनुपम सोच को दर्शाता है। कुंभ कलश के उदघाटन अवसर पर जो भी इसके साक्षी बने वह प्रशंसा करने से खुद को रोक नही पाए। निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद ने प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की इस अनुपम सोच को बधाई दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *