गुरूकुल कांगड़ी हरिद्वार में खुलेगा देश का पहला आयुर्वेद कैंसर संस्थान




नवीन चौहान
हरिद्वार के राजकीय गुरुकुल कांगड़ी आयुर्वेद कॉलेज में देश का पहला आयुर्वेद कैंसर संस्थान खोले जाने की तैयारी चल रही है। सरकारी क्षेत्र में देश में अभी तक कहीं भी आयुर्वेद कैंसर संस्थान नहीं है। कोटद्वार के चरकडांडा में अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद शोध संस्थान के लिए आयुर्वेद विश्वविद्यालय की विकास निधि से 10 करोड़ की राशि दी जाएगी।

प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय से योग के डिप्लोमा व डिग्री कोर्स को मंजूरी देने और आयुुर्वेद डॉक्टरों को इमरजेंसी में ऐलोपैथी दवाईयों का परामर्श देने व लिखने का अधिकार देने का निर्णय लिया है। योग व अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में ऑडिटोरियम बनाया जाएगा।

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुर्वेद विश्वविद्यालय हर्रावाला में आयोजित कार्यक्रम में आयुष मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री के हवाले से ये घोषणा की। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और प्रदेश के आयुष मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने योगाभ्यास किया। आयुष मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि गुरुकुल कांगड़ी में देश का पहला आयुर्वेद कैंसर संस्थान खोला जाएगा।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योग के डिप्लोमा व डिग्री कोर्स को मंजूरी दे दी गई है। इस दौरान आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सालयों में तैनात आयुष डॉक्टरों को इमरजेंसी के समय ऐलोपैथी दवाईयों का परामर्श देने व लिखने का अधिकार देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश मे लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों में आयुर्वेद डॉक्टरों को ऐलोपैथी दवाईयां लिखने का अधिकार है, लेकिन अभी तक उत्तराखंड में यह अधिकार नहीं था।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *