रक्तदानियों के हौसले और जागरूकता से नहीं जाती किसी की जान, शिविर में 46 यूनिट हुआ रक्तदान




जोगेंद्र मावी
रक्तदान के प्रति जागरूकता के चलते हुए साईं कुटुम्ब समिति की ओर से लगाए शिविर में 46 यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ। शिविर में पहुंचे 61 लोगों में से 15 रक्तदान नहीं कर सके। जो रक्तदान नहीं कर सके उनमें हीमोग्लोबिन, बीपी आदि के कारणों से नहीं कर सके।
रविवार को साईं कुटुम्ब समिति की ओर से शिवालिकनगर में तिकोना पार्क के पास कार्यालय पर रक्तदान शिविर लगाया। शिविर का शुभारंभ समाजसेवी डॉ विशाल गर्ग, सभासद ​गरिमा सिंह, प्रवीण कपिल ने रिबन काटकर किया डॉ विशाल गर्ग ने कहा कि आज के समय में रक्तदान के प्रति लोगों में खासकर युवा वर्ग में जागरूकता बढ़ी है। एक आवाज पर या जरूरतमंद की जानकारी मिलते ही रक्तदान करने पहुंच जाते हैं। उन्होंने रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया। सभासद ​गरिमा सिंह, प्रवीण कपिल ने कहा कि रक्तदान से लोगों की जान बचाने का सबसे पुण्य काम है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेश प्रताप राणा ने कहा कि आज के समय में रक्त की कमी से किसी व्यक्ति की जान नहीं गई, यह युवाओं में जागरूकता का ही नतीजा है।
इस मौके पर महेश प्रताप राणा, सभासद पंकज चौहान, हरिओम चौहान, अजय मलिक, उपेंद्र शर्मा, अशोक उपाध्याय, अजय मलिक, ठाकुर विक्रम सिंह नाचीज ने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। समिति के पदाधिकारियों ने ब्लडबैंक की टीम का पटका पहनाकर स्वागत किया।
शिविर में इनका रहा सहयोग
रक्तदान शिविर को सफल बनाने में नितिन जय​ सिंह, अमर सिंह, कविता धीमान, कविता जैन, भानू, रेखा, सुमित, मोना जयसिंह, अर्चना, अरूणा, ओम प्रकाश, हर्षित, मिली आदि का सहयोग रहा। साई कुटुम्ब की अध्यक्षा पूनम कपिल ने अतिथियों के साथ रक्तदाताओं का आभार जताया।
रक्तदान करने वालों में यह रहे शामिल
रक्तदान करने वालों में कपिल, नितिन, रवि, अरविंद, हेमलता, सुशील, संदीप, जितेंद्र, नीलम, अनुराग, विनोद, टीएच खान, कमल, विवेक, राकेश, दीपक, रेनू, मनोज, शुभम, आशुतोष, मनीष, नवीन, हिमांशु, आदित्य, अर्चना, रविंद्र, सार्थक, विक्रांत, पूनम कपिल आदि शामिल हुए।
प्रथम बार इन्होंने किया रक्तदान
प्रथम बार रक्तदान करने वालों में कविता जैन, नीलम, पूजा शर्मा, रितेश, अनिता शर्मा, राम सैनी, आदित्य मलिक शामिल रहे। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने के बाद किसी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं आई, बल्कि पूरी तरह से स्वस्थ्य है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *