आजादी के महानायक नेताजी की जयंती पर अपराक्रम दिवस मनाते हुए निकाला शौर्य मार्च




नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर हरिद्वार के प्रांगण में आजादी के नायक नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं वर्षगांठ मनाते हुए उनसे जुड़ी डाक्यूमेंट्री प्रस्तुत की। स्कूल के समस्त स्टाफ के साथ छात्र-छात्राओं ने नेता जी को भारत का गौरव एवं महान् पराक्रमी नेता बताते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उसके पश्चात् विद्यालय के अध्यापकों ने विद्यालय प्रांगण में ही शौर्य मार्च निकाला।
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर हरिद्वार के प्रांगण में आजादी के नायक नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं वर्षगांठ बड़े ही उल्लास से मनाई गई। विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल, सुपरवाइजरी हैड कुसुम बाला त्यागी और हेमलता पाण्डेय ने नेता जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। विद्यालय के कम्प्यूटर अध्यापक वरूण शर्मा ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जी के जीवन पर एक डाक्यूमेंट्री दिखाई। स्कूल की अध्यापिका प्रीति पाण्डेय पराक्रमी नेता श्री बोस का जीवन चरित्र प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अनीता भण्डारी ने एक ज्ञानवर्धक क्विज का आयोजन किया। पराक्रम दिवस पर कक्षा 5 के लिए आॅनलाइन कविता पाठ तथा कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के विद्यार्थियों के लिए स्लोगन राइटिंग गतिविधियों का आयोजन इस आशय से किया गया कि विद्यार्थियों को उनके जीवन के बारे में ज्ञानार्जन हो सके तथा बच्चों में राष्ट्रभक्ति की भावना जाग्रत हो सके। इन गतिविधियों में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं वर्षगांठ के दौरान शौर्य मार्च निकालते हुए स्टाफ एवं छात्र-छात्राएं

रेणु शर्मा ने नेता जी द्वारा भारत की आजादी के लिए किए गए प्रयासों एवं कार्यशैली पर प्रकाश डाला। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने नेता जी को भारत का गौरव एवं महान् पराक्रमी नेता बताते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उसके पश्चात् विद्यालय के अध्यापकों ने विद्यालय प्रांगण में ही शौर्य मार्च निकाला। मंच संचालन प्रतिभा शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की अध्यापिका दीपिका तनेजा ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कपिल को इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु तथा सभी उपस्थित अध्यापकों एवं कर्मचारियों को कार्यक्रम की सफलता पर धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में कोरोना संबंधित सभी मानकों नियमों का पूर्णतः पालन किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *