एक सप्ताह और बढ़ाया जा सकता है कोविड कर्फ्यू, शासन स्तर पर हो रहा मंथन




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी हो. लेकिन अभी सरकार कोई रिस्क उठाने के मूड में नहीं है। तीसरी लहर की संभावना के चलते जहां सरकार ने इस बार कांवड़ यात्रा को स्थगित रखने का निर्णय लिया है. वहीं कोविड कर्फ्यू को अभी लागू रखने पर ही विचार किया जा रहा है। यानि अभी कोविड कर्फ्यू एक सप्ताह और बढ़ाया जा सकता है।

वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है, इसे देखते हुए सरकार ने कर्फ्यू में तमाम रियायतें दी हैं। सप्ताह में 6 दिन सुबह 8:00 से शाम 7:00 बजे तक बाजार खुल ही रहे हैं। शॉपिंग मॉल को भी 50% क्षमता के साथ खोलने की छूट मिल गई है। आवश्यक सेवाओं के कार्यालय 100 फ़ीसदी और शेष 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खुल रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई रियायतें भी दी गई हैं। इस सबके बावजूद फिलहाल सरकार कोविड कर्फ्यू को पूरी तरह हटाने के मूड में नहीं है।

कर्फ्यू की अवधि प्रदेश में 20 जुलाई को सुबह 6:00 बजे खत्म हो रही है। सूत्रों की मानें तो कर्फ्यू को लेकर सरकार और शासन इसे 27 जुलाई तक बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रात्रि में आवाजाही के प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

प्रदेश में आ रहे पर्यटकों को लेकर भी सरकार सख्त निगरानी पर जोर दे रही है। उन्हीं यात्रियों को प्रदेश में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है जिनके पास कोरोना निगेटिव रिपोर्ट होगी। यही कारण है कि इस बार वीकेंड में पर्यटक स्थलों पर पिछले वीकेंड के मुकाबले काफी कम पर्यटक दिख रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *