बारिश से खरीफ की फसलों को लाभ, थोड़ी सावधानी भी जरूरी




कुमार अजय
दो दिन से हो रही बारिश खरीफ की फसलों के लिए काफी लाभकारी है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आरएस सेंगर का कहना है कि अधिकतर फसलों के लिए यह बारिश लाभकारी हे लेकिन समय रहते कुछ फसलों में बरसात का पानी न रूके इसके लिए प्रबंधन भी जरूरी है।

प्रोफसर आरएस सेंगर का कहना है कि इस बारिश से उद्यान लगाने की तैयारी कर रहे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। खरीफ फसलें धान, गन्ना, उर्द, मूंग, अरहर, सोयाबीन, ग्वार, लोहिया, ज्वार, मक्का के अलावा आगामी सीजन में बोई जाने वाली सब्जी वाली फसलों के लिए वर्षा काफी अच्छी रहेगी।

इन फसलों को हो सकता है नुकसान
जिन किसानों ने अपने खेतों में पपीता की फसल लगा रखी है, वह अपने खेत में पानी को जमा ना होने दें। पानी की निकासी की व्यवस्था करें। इसके अलावा जो बेल वाली सब्जियां खेत में लगी हुई हैं, जैसे लौकी, तोरई, कद्दू, खीरा आदि के खेत में से पानी को निकालने की व्यवस्था करें। यदि पानी अधिक दिनों तक खेत में रूका रहा तो इनकी जड़ तथा तना दोनों में गलन रोग लग जाएगा। इसी प्रकार पपीते के खेत में से भी पानी की निकासी की व्यवस्था करें।

मचान विधि से बुवाई की गई सब्जियों पर इस वर्षा का लाभ मिलेगा एवं आगामी रबी में बोई जाने वाली फसलों के लिए भी यह पानी काफी लाभदायक साबित होगा। जहां पर वर्षा आधारित खेती होती है, उन क्षेत्रों के लिए यह वर्षा काफी लाभकारी साबित होगी। गर्मी के कारण फसलों के बोने में जो देरी हुई थी उस देरी से जो उत्पादकता पर प्रभाव पड़ता उसकी इस बारिश से काफी हद तक भरपाई की जा सकती है।

देश भर में सक्रिय मानसूनी सिस्टम
उत्तर-मध्य मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। एक ट्रफ रेखा कर्नाटक तट से केरल तट तक फैली हुई है। उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, बाकी ओडिशा, रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *