राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश, कम वसूली पर एसडीएम ने जतायी नाराजगी




नवीन चौहान
तहसील लक्सर में राजस्व वसूली में तेजी लाने के लिए उपजिलाधिकारी लक्सर की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नायब तहसीलदार, समस्त राजस्व अमीन, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एवं AWBN उपस्थित हुए।
बैठक में वसूली की प्रगति की समीक्षा के दौरान संज्ञान में आया कि सभी लेखपालों द्वारा जमाबंदी उपलब्ध नहीं कराई गई है जिस कारण मुख्य देयको की वसूली प्रारंभ नहीं हो पाई है। उप जिलाधिकारी लक्सर द्वारा इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल संबंधित लेखपालों को बैठक में तलब किया गया तथा मौके पर ही जमाबंदी की रिपोर्ट संकलित कराई गई । उप जिलाधिकारी लक्सर द्वारा समस्त अमीनों को निर्देशित किया गया कि दिनांक 28 फरवरी 2021 तक मालगुजारी मुख्य देयकों की 100 प्रतिशत तथा दिनांक 22 फरवरी 2021 तक सिंचाई के मुख्य देयकों की 100% वसूली सुनिश्चित की जाए। साथ ही प्रत्येक अमीन के लिए इस माह के लिए विविध देयकों की वसूली हेतु रुपए 20 लाख का न्यूनतम वसूली लक्ष्य निर्धारित किया गया।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि तहसील स्तर पर नायब तहसीलदार लक्सर तथा मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के नेतृत्व में वसूली का अभियान चलाया जाएगा। इस कार्यवाही में संबंधित बैंक व समिति के पदाधिकारियों का भी सहयोग लिया जाएगा। 10 सबसे अधिक राशि वाले बकायेदारों को टारगेट करते हुए वसूली सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया की दिनांक 18 फरवरी 2021 को तहसील लक्सर में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी बैंक प्रबंधकों व सहकारी समितियों के पदाधिकारियों के साथ वसूली में आवश्यक सहयोग एवं अन्य आवश्यक बिंदुओं पर बैठक का आयोजन किया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *