आईजी कुंभ ने की सेक्टर प्रभारियों के साथ बैठक, शाही स्नान पर आसपास के घाटों पर ही श्रद्धालुओं को स्नान कराने पर जोर




नवीन चौहान.
आईजी कुम्भ संजय गुंज्याल, एसएसपी कुम्भ जन्मजेय खंडूरी एवं एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबुदई कृष्ण राज एस के द्वारा CCR के मीटिंग हॉल में सेक्टर प्रभारियों की गोष्ठी ली गई। इस मीटिंग में उन सेक्टर पुलिस प्रभारियों को बुलाया गया था, जिनके यहां मुख्य-मुख्य पार्किंग, पैदल मार्ग और महत्वपूर्ण घाट स्थित हैं।
मीटिंग के दौरान उपस्थित समस्त सेक्टर प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि जिन घाटों पर PA सिस्टम नही है वहां वहां PA सिस्टम लगवाएं। घाटों, पार्किंगों, रास्तों में आज से ही पर्याप्त संख्या में सही संदेश तथा दिशा-निर्देश देने वाले साइन बोर्ड लगवाएं। घाटों पर बड़े स्क्रीन लगवाने के लिए सही जगह चिन्हित करें, जिसमे आरती, शाही स्नान आदि का live प्रसारण कराया जाएगा।


गौरीशंकर नीलधारा में
साधुओं के टेंट आदि लगवाने के लिए जगह चिन्हित करें और चिन्हित जगहों पर ही साधुओं के टेंट लगवाएं जाएं। जिन घाटों पर स्नान के लिये जल का स्तर पर्याप्त नही है वहां सम्बंधित विभाग से लगातार बात कर जल की व्यवस्था करवाओ। जहाँ पार्किंग नही होनी है वहां ड्यूटी लगाकर नो पार्किंग जोन बनाकर रखें।

चंडीघाट चौकी के पास बनने वाले रेम्प को सम्बंधित विभाग से तालमेल बनाकर सुरक्षित और जल्द से जल्द बनवाया जाए। शाही स्नान के दिन नीलधारा गौरीशंकर की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक संख्या में प्रयास करके चंडीघाट के आसपास के घाटों पर ही स्नान कराने हेतु रणनीति बनाये। हर की पैड़ी के आस पास और चंडीघाट के पास बने घाटों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की ड्यूटी लगा दी जाए। सभी लोग अपने-अपने सेक्टर के रंगीन गूगल मैप बना सोमवार को मीटींग में अपने-अपने क्षेत्र की व्यवस्था दिखाएंगे और तुरंत बाद गूगल मैप की व्यवस्था को फील्ड में ले जाकर दिखाएंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *