हरक की निकली हनक, भाजपा ने किये एक तीर से दो शिकार




नवीन चौहान.
विधानसभा चुनाव 2022 के लिए प्रत्याशियों का चयन किये जाने से ठीक पहले भाजपा ने बागी तेवर दिखा रहे हरक सिंह रावत को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाकर एक तीर से दो शिकार किये हैं।

भाजपा संगठन ने हरक सिंह रावत को बर्खास्त कर जहां हरक सिंह रावत की हनक को काबू करने का प्रयास किया है वहीं पार्टी के इस कदम से यह भी मैसेज चला गया है कि बगावत करने वालों की पार्टी संगठन में कोई जगह नहीं है।

हालांकि यह पहले से ही माना जा रहा था कि हरक सिंह रावत चुनाव से ठीक पहले पाला बदल सकते हैं। कहा तो यह भी जा रहा है कि जब यशपाल आर्य ने भाजपा को बाय बाय कहा था उसी समय हरक सिंह रावत को भी पार्टी छोड़नी थी।

लेकिन हरक सिंह रावत उस वक्त यह फैसला इसलिए नहीं ले पाए शायद उन्हें उम्मीद थी कि वह अपनी जिद पूरी कराकर तीन टिकट कम से कम हासिल कर ही लेंगे। परंतु उनकी यह उम्मीद पूरी नहीं हो सकी। भाजपा संगठन ने साफ कह दिया कि एक परिवार से एक ही टिकट मिलेगा।

हरक सिंह रावत को बर्खास्त करने के पीछे भी संगठन ने सोच समझकर यह कदम उठाया। सूत्रों की मानें तो पिछले कई महीनों से संगठन उन लोगों पर नजर रखे हुए था जो कांग्रेस या दूसरे दल छोड़कर भाजपा में आए थे। उत्तराखंड में कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं को भी लगने लगा था कि उनकी दाल भाजपा में नहीं गलेगी, इसलिए इस चुनावी मौसम में उन्होंने फिर से पाला बदलना शुरू कर दिया।

पार्टी सूत्रों की मानें तो अभी ऐसे और भी कई नाम है जो भाजपा छोड़कर जाने की तैयारी में है, ऐसे लोगों को लेकर भाजपा संगठन भी रणनीति तैयार कर रहा है। हरक सिंह को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाने और मंत्री मंडल से बर्खास्त करने का निर्णय भी सोची समझी रणनीति के तहत ही लिया गया है। ?

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को दिल्ली बुलाया गया। सब यही सोचते रहे कि टिकट फाइनल करने के लिए दोनों को बुलाया गया लेकिन संगठन ने दोनों से बात कर हरक सिंह रावत को बर्खास्त करने और पार्टी से बाहर करने का निर्णय सुना दिया।

प्रदेश में दूसरे चरण में यानि 14 फरवरी को चुनाव है। ऐसे में अब देखना यही है कि आगे आगे और क्या फेरबदल होते हैं। कांग्रेस का अगला कदम क्या होगा इस पर भी नजर रखी जा रही है। कांग्रेस से सीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा इसको जानने के लिए भी लोग उत्सुक है। खेमों में बटी कांग्रेस की नैया सीएम के चेहरे पर ही टिकी होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *