सीओ ऑप्स निहारिका सेमवाल का शानदार काम, दो मासूम बच्चियों के जीवन में नया आयाम




पिता ने बच्चियों को लावारिश छोड़ा और नशे खोर ने लूट जी अस्मत
योगेश शर्मा
सीओ ऑप्स निहारिका सेमवाल ने शानदार काम किया है। जिसके चलते दो मासूम बच्चियों को जीवन में नया आयाम मिला है। दोनों बच्चियां एक बार फिर समाज की मुख्य धारा का हिस्सा बनकर खुशहाली का जीवन व्यतीत कर सकती है।
जी हां मां की मौत के बाद एक पिता ने हैवानियत की हदें पार करते हुए अपनी दो बेटियों को हरिद्वार लावारिश छोड़कर चला गया। दो बहने भीख मांगकर गुजर बसर कर रही थी तो एक नशेड़ी ने उनकी अस्मत लूट ली। नशे की लत लगाकर भीख मंगवाना शुरू कर दिया। बच्चियों ने शारीरिक शोषण का विरोध किया तो मारपीट करने लगा। लेकिन हरिद्वार पुलिस की (Anti human trafficking unit)ने बच्चियों को रेस्क्यू किया और आरोपी को जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पोक्सो एक्ट व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।
एसएसपी अजय सिंह के निर्देशों पर बाल अपराध की रोकथाम एवं भिक्षावृत्ति कराने वाले अपराधियों पर अंकुश लगाने के सम्बन्ध में .H.T.U. (Anti human trafficking unit) ने 04 जनवरी 2023 को आवारा किस्म के शातिर नशाखोर प्रिंस पुत्र मनोज निवासी रोड़ी बेलवाला हरिद्वार के कब्जे से 02 नाबालिग सगी बहनों को आजाद कराने में कामयाबी हासिल की।
A.H.T.U. टीम की पूछताछ में जानकारी मिली की मां का देहांत होने पर कथित पिता दोनों सगी बहनों को हरिद्वार छोड़कर चला गया था। जिसके बाद दोनों बच्चियां लावारिस होकर गुजर बसर करने की कोशिश कर रही थी। इसी दौरान आरोपी प्रिंस नाम का युवक दोनों बहनों के सम्पर्क में आया। अभियुक्त प्रिंस ने पहले इन दोनों को डरा-धमकाकर पहले जबरदस्ती फ्लूड नशे आदि का सेवन कराकर उनका शारीरिक शोषण करना शुरु किया। फिर हर की पैड़ी में भिक्षाटन का काम करवाना शुरु कर दिया।
मुखबिर की सूचना पर नोडल ऑफिसर निहारिका सेमवाल के निर्देशन में A.H.T.U. टीम ने दोनों नाबालिक बहनों को मुक्त कराकर अभियुक्त प्रिन्स के विरुद्ध कोतवाली नगर में पोक्सो एक्ट व अन्य सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराकर अभियुक्त प्रिन्स को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया तथा बालिकाओं को शिशु बालिका गृह केदारपुरम देहरादून में आश्रय दिलाया गया।
जिस पर क्षेत्रीय जनता द्वारा हरिद्वार पुलिस की कार्यवाही की भूरी-भूरी प्रशंसा की गयी।

टीम का नाम :-

  1. सीओ ऑप्स निहारिका सेमवाल (नोडल एएचटीयू)
  2. निरीक्षक राकेंद्र सिंह कठैत (प्रभारी AHTU)
  3. श्रीमती भावना कैन्थौला (प्रभारी निरीक्षक कोत0नगर)
  4. हे0कां0 राकेश कुमार (AHTU हरिद्वार)
  5. म0कां0 हेमलता (AHTU हरिद्वार)
  6. चालक दीपक चंद (AHTU हरिद्वार)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *