कुंभ—2021 में चार चुनौतियां: कोविड—19 बचाव, भीड़ नियंत्रण, यातायात और आतंकवाद से निपटने को कवायद शुरू




नवीन चौहान
कुंभ—2021 में शासन के सामने चार चुनौतियां होगी। जिसमें कोविड—19 संक्रमण फैलने से रोकने के इंतजाम, भीड़ नियंत्रण करना, यातायात व्यवस्था संचालन करना और चौथी आतंकवाद से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था कराना हैं। इन तीन चुनौतियों को उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने नियुक्त होते ही गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए डीजीपी अशोक कुमार ने हरिद्वार पहुंचकर कुंभ प्रशासन के साथ बैठक ली।
मेला नियंत्रण भवन हर की पैड़ी के सभागार में महानिदेशक अशोक कुमार ने कुंभ मेला पुलिस के समक्ष आने वाली मुख्यतः 3 चुनौतियों भीड़ नियंत्रण, यातायात व्यवस्था एवं आतंकवादी घटना से निपटने हेतु अपने जनपद हरिद्वार में नियुक्ति के जमीनी अनुभवों पर आधारित दिशा निर्देश दिए। गोष्ठी के प्रारंभ में पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ 2021 संजय गुंज्याल ने महानिदेशक को कुम्भ मेले के सम्बंध में अब तक की गई तैयारियों और आगामी योजनाओं के सम्बंध में अवगत कराया गया।
इसके अतिरिक्त कुंभ पुलिस को आगामी कुंभ—2021 में 3 तरह के माहौल के अनुसार पुलिस की तैयारी किए जाने को कहा। पहला कोविड—19 के अत्यधिक प्रकोप सहित, दूसरा आंशिक प्रभाव में और तीसरा बिना कोविड— 19 संक्रमण। इसलिए कुम्भ मेला पुलिस को उपरोक्त तीनों परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करने हेतु बताया। उपरोक्त तीनों परिस्थितियों के अनुसार ही पुलिस बल की चरणवार नियुक्ति भी कुम्भ में होगी।
महानिदेशक के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र अभिनव कुमार द्वारा जनपद हरिद्वार पुलिस और कुम्भ पुलिस को एक टीम की तरह कुम्भ मेला आयोजित कराए जाने का निर्देश दिया। गोष्ठी के अंत में पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला—2021 संजय गुंज्याल ने पुलिस महानिदेशक का उनके उपयोगी और अनुभव से परिपूर्ण मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *