DAV हरिद्वार में धूमधाम के साथ मनाया गया लोक संस्कृति दिवस




नवीन चौहान.
स्थानीय प्रशासन एवं सीबीएसई के निर्देशानुसार 24.12.2022 को स्वर्गीय इन्द्रमणि बडोनी जी के जन्मदिवस को लोक संस्कृति दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर डीएवी जगजीतपुर में स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रसुति देकर समां बांध दिया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में उत्तराखंड गांधी के नाम से प्रसिद्ध बडोनी जी के जन्मदिवस पर उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत की सुगंध बिखेरता सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

सर्वप्रथम विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल एवं सुपरवाइजरी हेड कुसुम बाला त्यागी एवं हेमलता पाण्डेय द्वारा बडोनी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। उसके बाद दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

सर्वप्रथम कक्षा 8 के देवांश बिंजोला द्वारा गाए मंगल गीत ‘देणा होय’ से कार्यक्रम की सफलता की कामना की गई। उसके बाद कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों ने माँ नन्दा देवी राजजात यात्रा की झलकियों को सुन्दर नृत्य के रूप में प्रस्तुत कर दर्शकों को इस शुभ यात्रा का भागीदार बना दिया।

कक्षा 6 एवं कक्षा 7 के बच्चों ने उत्तराखण्ड आन्दोलन में श्री इन्द्रमणी बडोनी जी के प्रयत्नों को कविता के माध्यम से अति मधुरता से प्रस्तुत किया।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए गढ़वाल और कुमायूँ मण्डलों की सांस्कृतिक विरासत की झलकियों द्वारा देवभूमि दर्शन कराया गया। बडोनी जी के जीवन चरित का चित्रण नाटक द्वारा सुन्दरता से किया गया।

उत्तराखंड राज्य आंदोलन के लिए किए गए उनके संघर्ष को भाषण के माध्यम से अवगत कराया गया। लोक गीतों के माध्यम से उत्तराखंड के सुरम्य वातावरण की झलकियां छात्रों द्वारा मंच पर कुशलता से बिखेरी गई। राज्य की विशिष्ट वेशभूषा को छात्रों ने रैम्प वाॅक के माध्यम से प्रस्तुत किया।

उत्तराखण्ड के मुख्य व्यंजन बाढ़ी, कपली, मंडुए की रोटी, झंगोरे की खीर, काण्डली का साग, चैसु, अरसा, बाल मिठाई आदि व्यंजनों से दर्शकों को अवगत कराया। लोक नृत्य शिव स्तुति द्वारा कार्यक्रम को विराम दिया गया।

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की। साथ ही उन्होनें इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए नियुक्त किए गए सभी टीम मैम्बर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि अपने राज्य की संस्कृति से बच्चों को अवश्य ही रूबरू करवाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चे अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं। मंच संचालन कक्षा 9 की विधि काला एवं मुद्रा गुप्ता ने बड़ी कुशलता से किया। धन्यवाद ज्ञापन अंग्रेज़ी अध्यापिका रेणु शर्मा ने दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *