फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का खुलासा, दो अभियुक्त गिरफ्तार




विजय सक्सेना.
उधमसिंह नगर पुलिस ने शहर की मेट्रोपोलिस कॉलोनी में एक फ्लैट में किराये पर रह रहे दो युवकों को विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्री बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से फर्जी डिग्री के अलावा प्रिटिंग मशीन और अन्य कागजात बरामद हुए हैं।

एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी के निर्देश पर पुलिस फोर्स और पीएसी ने देर शाम को शहर की मेट्रोपोलिस कॉलोनी में रह रहे बाहरी लोगों का सत्यापन अभियान चलाया। अभियान के दौरान कॉलोनी के सभी गेट बंद कर दिए गए। कॉलोनी से बाहर निकल रहे वाहनों की भी सघन जांच की गई। सत्यापन अभियान के दौरान पुलिस ने फ्लैट के मालिकों व किरायेदारों के विभिन्न दस्तावेजों की जांच की।

इसी दौरान एक फ्लैट में दो युवक संदिग्ध रूप से मिले। उनके कमरे की तलाशी लेने पर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय और विलियम मनिपाल यूनिवर्सिटी की कई फर्जी डिग्रियां मिलीं। कमरे में एक प्रिटिंग मशीन भी रखी हुई थी। पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले​ लिया। कमरे से बरामद प्रिंटिंग मशीन को भी कब्जे में लिया।

पुलिस के मुताबिक ऑपेरशन ईवनिंग स्टॉर्म के तहत ये सफलता मिली है। बताया गया कि फर्जी मार्कशीट बनाने वाला यह गिरोह सरकारी नौकरी में जांच के डर से केवल प्राईवेट जॉब के लिए फर्जी डिग्री बनाकर देता था। विदेश जाने वालों से डिग्री के बदले लाखों की रकम वसूलते थे। इस काम को अंजाम देने के लिए विश्वविद्यालयों के अधिकारियों से भी साठ गांठ की बात सामने आयी है।

एसएसपी उधमसिंहनगर डॉ मंजूनाथ टीसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया। एसएसपी ने इस गिरोह को पकड़ने वाली पुलिस टीम को 10,000 रुपयों का नकद ईनाम देने की घोषणा की है। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम गौरव चंद पुत्र जनक बहादुर चन्द व अजय कुमार बताए गए हैं। इनके कब्जे से कूटरचित फर्जी मार्कशीट, डिग्री, माईग्रेशन सर्टिफिकेट, व कूटकरण के उपकरण बरामद हुए हैं।

बरामद सामान का विवरण:-
1- 03 लैपटॉप,
02-03 प्रिन्टर,
03-04 स्मार्ट फोन
04-01 वाई-फाई राउटर,
05-विभिन्न विश्वविद्यालयों की 17 मोहरें
06- William Carey University, Shillong (Meghalaya) की 5000 ब्लेंक मार्कशीट।
07- William Carey University की ही 1000 ब्लेंक डिग्री शीट।
08-William Carey University की ही 1000 ब्लेंक माईग्रेशन शीट।
09- Williamn Carey University की ही अलग अलग वर्ष, अलग अलग नाम, अलग अलग कोर्स की तैयारशुदा 164 मार्कशीट
10- William Carey University की ही तैयारशुदा 10 डिग्री
11- William Carey University की तैयारशुदा 03 माईग्रेशन सर्टिफिकेट
12- विभिन्न विश्वविद्यालयों के डिप्लोमा दस्तावेज
(i) सनराईज विश्वविद्यालय तहसील रामगढ़ जिला अलवर राजस्थान
(ii) YBN UNIVERSITY (RANCHI)
(iii) SAI NATH UNIVERSITY RANCHI (JHARKHAND)
(iv) V.B.S Purvanchal University Jaunpur की कुल 04 अन्य मार्कशीट व डिप्लोमा दस्तावेज।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *