जिलाधिकारी सी रविशंकर के कुशल प्रशासनिक प्रबंधन से पेशवाईयों का नगर भ्रमण के बाद अखाड़ों में प्रवेश




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कुंभ पर्व 2021 के आयोजन में अखाड़े की पेशवाईयों के नगर भ्रमण का कुशल प्रशासनिक प्रबंधन किया। प्रशासनिक स्तर पर की गई तमाम सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही। हालांकि मेला पुलिस की ओर से कुछ स्थानों पर स्थानीय पुलिस और मीडिया से नोकझोंक की शिकायतें जरूर सामने आई। पेशवाईयों में संतों के स्वागत सत्कार और उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई तमाम प्रशासनिक तैयारियां को लेकर संतों ने भी संतुष्टि जाहिर की। निरंजनी, जूना, किन्नर, आवाहन, अग्नि और आनंद अखाड़ों की पेशवाईयां प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस के सुरक्षा घेरे में सकुशल अपने अखाड़े में प्रवेश कर रही है।

कुंभ पर्व 2021 की दिव्यता और भव्यता में सबसे पहले रमता पंचों के आगमन के बाद अखाड़ों में धर्म ध्वजा की स्थापना की गई। जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती पेशवाईयों का नगर भ्रमण कराने के बाद उनको सकुशल अखाड़ों में प्रवेश कराने की थी। जिसके लिए हरिद्वार नगर के तमाम मार्गो को दुरूस्त कराना और सड़कों की साफ सफाई, मरम्मत और बिजली के तारों को हटवाने की थी। पेशवाई मार्गो पर सबसे बड़ी अड़चन पेड़ों की कटाई छटाई करने की थी। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने पेशवाई मार्गो का निरीक्षण करने के बाद तत्काल व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराया। ​सबसे पहली पेशवाई निरंजनी अखाड़े की गुजरी जो किया जिला प्रशासन की अग्नि परीक्षा के तौर पर रही। बेहद ही भव्य और खूबसूरत आकर्षण पेशवाई सकुशल अखाड़े में पहुंची तो प्रशासन ने राहत की सांस ली। लेकिन सबसे बड़ी ​बात यह रही निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविंद्र पुरी जी महाराज ने आईजी संजय गुंज्याल, मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी रविंशकर, एसएसपी कुंभ जन्मेजय खंडूरी और एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस के कुशल प्रबंधन की सराहना की।

लेकिन दूसरी बड़ी चुनौती 5 मार्च शुक्रवार को तब मिली जब एक ही दिन नगर भ्रमण पर आवाहन और आनंद अखाड़े की पेशवाई निकली। इन दोनों पेशवाईयों के सकुशल प्रबंधन के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने योजनाबद्ध तरीके से सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की। आवाहन अखाड़े की पेशवाई के प्रभारी के तौर सेक्टर मजिस्ट्रेट गौरव पांडेय को प्रभारी नियुक्त किया। जबकि पांच अन्य सेक्टर प्रभारियों को जूलूस के पीछे, दाये, बाये के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई। जबकि एसएमजेएस से शुरू होने वाली आनंद अखाड़े की पेशवाई के प्रभारी के तौर पर आईएस अंशुल सिंह उप मेलाधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी तीन अन्य सेक्टर मजिस्ट्रेट को तैनाती दी। बेहद की सुनियोजित तरीकेे से प्रबंधन किया गया और हरिद्वार की जनता ने भी पेशवाई का आनंद लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *