कोरोना काल में पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सेवक बनकर जनता की सेवा में जुटे है जिलाधिकारी सी रविशंकर




नवीन चौहान.
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने जहां सरकार की चिंता बढ़ा रखी है वहीं कुछ ऐसे अधिकारी भी हैं जो संकट की इस घड़ी में पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ जनता के सेवक बन कर अपनी डयूटी निभा रहे हैं। ऐसे ही अधिकारियों की सूची में एक नाम शामिल है आईएएस सी रविशंकर का। हरिद्वार जिले के जिलाधिकारी सी रविशंकर कोरोना काल में न केवल अपने विवेक से ​लिए निर्णयों से कोरोना संक्रमण पर काबू करने में जुटे हैं, बल्कि लोगों की सेवा में भी सदैव तत्पर दिखायी दे रहे हैं।

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने हरिद्वार में पिछले साल कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन से कुछ दिन पहले ही चार्ज संभाला था। तब से अभी तक वह कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। कई ऐसे कदम उठाए गए जिससे कोरोना संक्रमण न फैले। शहर का कारोबार प्रभावित न हो इसका भी ध्यान रखा। विभागों की टीम बनायी और उन्हें ​जिम्मेदारी दी। इस साल कुंभ का आयोजन हुआ, ऐसे में उनके सामने चुनौती और भी बड़ी थी, लेकिन उन्होंने चुनौती को स्वीकार किया और अपनी टीम के साथ दिनरात काम में जुटे रहे। कुंभ की व्यवस्थाओं से लेकर जनपद में अन्य कार्यों को समय से पूरा कराने पर जोर दिया।
जिलाधिकारी ने जहां जनपद के विकास के लिए कई फैसले लिए वहीं सरकार की योजनाओं और निर्णयों को भी सकारात्मक पहल के साथ लागू कराया। सरकारी योजनाओं का पात्रों को सही लाभ मिले इसके लिए स्वयं भी मॉनीटिरिंग की। लोगों की मदद करने में भी वह सदैव आगे दिखायी देते हैं। मंगलवार रात को भी उन्होंने अपनी इसी कार्यशैली और मानवता का परिचय दिया। कोरोना संक्रमण से पी​ड़ित एक मीडियाकर्मी के बारे में जब पता चला तो उसका हाल जानने रात 11 बजे स्वयं ही मेला अस्पताल पहुंच गए। यहां भर्ती सभी मरीजों को उन्होंने उचित उपचार देने की डॉक्टरों से बात कही। यही नहीं अन्य ऐसे कई उ दाहरण हैं जिनमें जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मानवता का परिचय देते हुए बेसहाय लोगों की मदद की।
कोविड संक्रमण के फैलाव को देखते हुए कोविड केयर सेंटर बनवाने और सामाजिक संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करने में भी उन्होंने अपनी दूरदर्शिता सोच का इस्तेमाल किया। यही वजह है कि हरिद्वार जिले की जनसंख्या और कुंभ आयोजन के बाद भी कोरोना संक्रमण को काफी हद तक उन्होंने फैलने से रोका। बुधवार से उन्होंने जिले में नगरीय क्षेत्र के अलावा देहात के भी कुछ इलाकों में कोविड कर्फ्यू लगाया है, लेकिन यह कोविड कर्फ्यू लगाते हुए भी इस बात का ध्यान रखा गया कि जनता को और कामगार कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी न हो। जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि कोरोना पर जनसहयोग से ही विजय हासिल की
जा सकती है। सभी को स्वयं ही जागरूक होना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग और मॉस्क का इस्तेमाल करना होगा। बिना वजह घर से बाहर निकलने से बचना होगा। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील भी की कि वह कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं ताकि इस बीमारी को दूर भगाने में हम कामयाब हो सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *