बड़ी खबर: तीन जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने का आदेश सरकार ने किया स्थगित

Government gave relaxation in Kovid curfew, now shops will open for five days, there will be complete closure on Saturday and Sunday

नवीन चौहान
उत्तराखंड सरकार ने राज्‍य के तीन जिले के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने के अपने आदेश को 24 घंटे से पहले ही स्थगित कर दिया है। आदेश स्थगित होने से अब चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोग भी चारधाम यात्रा नहीं कर सकेंगे। सरकार ने सोमवार को इन तीनों जिलों के लिए यात्रा शुरू करने का ऐलान किया था।
कैबिनेट मंत्री व शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा, ‘चारधाम यात्रा को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है। 16 जून के बाद राज्य सरकार यात्रा खोलने पर फिर से विचार करेगी।
बता दें कि इससे पहले सरकार द्वारा चारधाम यात्रा को जिलास्तर पर अनुमति दी गई थी, लेकिन आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी थी। सरकार ने जिन जिलों को यात्रा की अनुमति दी थी उनमें चमोली जिले के यात्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन, रुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ धाम के दर्शन और उत्तरकाशी जिले के यात्री गंगोत्री यमुनोत्री धाम के दर्शन करने का नियम बनाया था।
आदेश स्थगित होने से अभी फिलहाल केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में ​केवल पुजारियों को पूजा अर्चना संबंधी गतिविधियां कर पाने की अनुमति है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के व्यापारी सरकार से लगातार चारधाम यात्रा शुरू कराने की मांग कर रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश के सभी बाजारों को भी एक साथ पूरे सप्ताह खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। फिलहाल प्रदेश में कोविड कर्फ्यू लागू है। इसमें कुछ छूट के साथ बाजारों में दुकानें खोलने की अनुमति कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *