विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने उद्यान और कृषि विभाग की ली बैठक




सोनी चौहान
उत्तराखण्ड के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग और रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने विधान सभा सभागार में उद्यान और कृषि विभाग के संबंध में बैठक की।
बैठक में मंत्री ने कहा कृषकों की आय बढ़ाना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि कृषकों का शोषण रोकने और बिचैलियों को समाप्त करने के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। यह बात तराई बीज विकास निगम के सम्बन्ध में बैठक लेते हुए उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि तराई बीज विकास निगम के उत्पादकता और गुणवत्ता में वृद्धि के लिए प्रयास किया जा रहा है। कृषकों को गुणवत्ता युक्त बीज मिले और कृषकों की उत्पादकता बढ़े जिससे आय दो गुनी करने में मद्द मिल सकेगी। इसके लिए पर्याप्त उपाय पर बल देने का निर्देश दिया गया।


उन्होंने कहा कि हम प्रयास कर रहे हैं कि तराई बीज विकास निगम को और अधिक सुनियोजित ढ़ग से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि जो हमारे ओनर्स हैं वे 30 प्रतिशत फाउण्डेशन सीड्स तराई बीज विकास निगम से लेंगे। इसके साथ ही पंतनगर विश्वविद्यालय को अवगत कराया गया है कि ब्रिडर सीड सिर्फ प्रदेश के किसानों, व्यापारियों और संस्थानों को ही उपलब्ध कराये, प्रदेश से बाहर निर्धारित दिशा-निर्देशों के आधार पर ही दिया जायेगा।
इस अवसर पर सचिव कृषि आर मीनाक्षी सुन्दरम, प्रबन्ध निदेशक उ.बी. डाॅ नीरज खैरवाल, निदेशक के सी पाठक, महाप्रबन्धक टीडीसी अमन सक्सेना, निदेशक रिसर्च जीबी पंत डाॅ एस एन तिवारी सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *