तीन दिवसीय हरिद्वार लिटरेचर 10 से जनवरी से होगें आरम्भ होगा




सोनी चौहान
प्रतिवर्ष गुरुकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय और अन्त: प्रवाह सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में लिटरेचर साहित्य महोत्सव का आयोजन किया जाता है। हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल में देश भर से कवि, कलाकार, रंगकर्मी और विभिन्न कला माध्यमों से जुड़े कलाकर्मी एवं साहित्यकार सम्मलित होंगे।
10 जनवरी को हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल का उद्घाटन सत्र होगा। बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध गीतकार समीर लिटरेचर फेस्टिवल के उद्घाटन स्तर के मुख्य अतिथि रहेंगे। नेपाल के प्रसिद्ध कवि और लेखक बसंत चौधरी भी लिटरेचर फेस्टिवल का हिस्सा बनेंगे। उनके रचना संसार पर एक विशेष संवाद सत्र का आयोजन किया जाएगा।


भारतीय ज्ञान परम्परा के मूर्धन्य विद्वान प्रो कपिल कपूर उद्घाटन सत्र में भारतीय साहित्य और संस्कृति पर केन्द्रित अपना बीज वक्तव्य प्रदान करेंगे। हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल में गोवा निवासी पर्यावरणविद क्लाउड एलवरिस पर्यावरण संचेतना पर एक विशेष संवाद सत्र के माध्यम से अपनी बात रखेंगे। हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल में अलग-अलग सत्रों के जरिए आर्ट, सिनेमा, थिएटर, और लिटरेचर से जुड़े विद्वानों से बातचीत सुनने का अवसर शहर के लोगों को मिलेगा। देश भर में अभी लिटरेचर फेस्टिवल प्राय: अकादमिक दुनिया से बाहर आयोजित होते रहें है।


तीन दिन तक चलने वाले हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल में थिएटर, गज़ल, दास्तानगोई, संस्कृत कविता, हिन्दी कविता और भारत-नेपाल साहित्य के अन्तर्सम्बंध पर विशेष संवाद सत्रों का आयोजन किया जाएगा। हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल में नेपाल से साहित्यकारों का एक प्रतिनिधि मण्डल शामिल होगा। युवा प्रतिभाओं को इस आयोजन के माध्यम से एक प्रभावी मंच मिलेगा। अकादमिक जगत में होने वाला अपने किस्म का अनूठा आयोजन होगा जिसमें अकादमिक दुनिया और विभिन्न कला और साहित्य की विधाओं के मध्य एक संवाद सेतु का निर्माण किया जाएगा।
हरिद्वार लिटरेचर फेस्टिवल के डायरेक्टर प्रो. श्रवण कुमार शर्मा ने बताया कि मनुष्य के जीवन में उत्सवधर्मिता के माध्म से कला, साहित्य और संस्कृति का हस्तक्षेप बढ़ाने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। ताकि मनुष्य के अंदर सह अस्तित्व और संवेदनशीलता का उन्नयन संभव हो सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *