डीएम दीपक रावत के अल्टीमेटम से घबराये मिल मालिक




नवीन चौहान
जिलाधिकारी दीपक रावत गन्ना मालिकों की समस्याओं को लेकर पूरी तरह से संजीदा है। गन्ना किसानों को जल्द भुगतान किये जाने को लेकर उन्होंने शुगर मिल मालिकों को अल्टीमेटम दिया है। यदि भुगतान में देरी होगी तो मिल मालिको की आरसी काटने के साथ गिरफ्तारी की कार्रवाई भी अमल में लाई जायेगी।
डीएम दीपक रावत रोशनाबाद में शुगर मिल मालिको व गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर बैठक ले रहे रहे थे। बैठक में डीएम दीपक रावत ने किसानों से तीनों शुगर मिल के सप्लायर किसानों से गन्ना बकाया की रकम तथा कितनी अवधि से बकाया है की जानकारी ली। सभी ने अपनी मिलों पर पिछले सत्र में 85 प्रतिशत के भुगतान के नियम विरूद्ध बहुत कम दिनों का भुगतान किये जाने की जानकारी डीएम को दी। किसानों ने डीएम से मांग करते हुए पहले बकाया भुगतान तथा शीघ्र ही इस सत्र के अभी तक के गन्ना सप्लाई का भुगतान कराये जाने की मांग की।
जिलाधिकारी ने मिल प्रबंधको से किसानों का बकाया भुगतान किये जाने की अंतिम समय सीमा पूछी। लक्सर शुगर मिल ने 15 दिन में पिछले सत्र का सम्पूर्ण भुगतान, उत्तम शुगर मिल ने 25 जनवरी तक पिछले सत्र का भुगतान, इकबालपुर शुगर मिल तीन किश्तों में जनवरी, फरवरी, मार्च माह तक सम्पूर्ण बकाया भुगतान करने का आश्वासन डीएम तथा एसएसपी को दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि मिल प्रतिनिधियों द्वारा मांगी गयी समय अवधि में किसानों का भुगतान नहीं किया जाता है तो सभी मिलों की आरसी काटी जायेगी। प्रशासन आरसी को शीघ्र ही एक्जक्यूट किसानों को भुगतान करेगा साथ ही गिरफतारी की कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।
इस सत्र का भुगतान मिलों को शुगर बिक्री के साथ-साथ नियमित करना होगा। बाजार में चीनी के दाम घटने और बढ़ने से किसान के भुगतान को रोके जाने की शिकायत पाये जाने पर कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खण्डूरी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की श्रीमती नितिका खण्डेलवाल एसडीएम हरिद्वार मनीष सिंह, जिला गन्ना विकास अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *