बहुद्देशीय शिविरों का मुख्य उद्देश्य जन समस्याओं का निराकरण उनके बीच जाकर करना है: डीएम बंसल




सोनी चौहान
जिलाधिकारी सविन बंसल राजकीय प्राथमिक विद्यालय किमतड़धूरा में पहुंचे और विद्यालय में मौजूद बच्चों से बाते की। डीएम बंसल ने बच्चों से जानकारी ली कि उन्हें किताबें, छात्रवृत्ति एवं यूनिफार्म की धनराशि मिल रही है या नही। इस पर एक छात्रा तनुजा ने बताया कि उसे कुछ भी नहीं मिला रहा है। इस बात पर आश्चर्यचकित जिलाधिकारी ने वहाॅ के अध्यापकों से पूछा तो उन्होंने बताया कि बच्ची के परिवार के लोगों के साथ ही तनुजा के परिवार का आधार एवं बैंक खाता व परिवार रजिस्टर में नाम न होने के कारण छात्रा सरकारी सुविधाओं से वंचित है। जिलाधिकारी ने विद्यालय के अध्यपक को निर्देश दिए कि वह छात्रा और उसके परिवार के लोगों को लेकर बहुद्देशीय कैम्प बबियाड़ में पहुॅचे। आनन-फानन में अध्यापक छात्रा तनुजा व उसके माता-पिता को लेकर बबियाड़ बहुद्देशीय शिविर में पहुॅचें।


प्रकाश चन्द्र पुत्र जयराम ग्राम पंचायत दुदुली ने याचना भरे लहजे़े में जिलाधिकारी बंसल को बताया कि उसका व उसके परिवार जनों का परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज नहीं है यहाॅ तक कि उसके परिवार जनों का न ही आधार कार्ड बन पा रहा है, न बैंक खाता खुल पा रहा है, जिससे वह और उसके परिवार के लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इन कामों के लिए काफी समय से दर-दर भटक रहा है, आर्थिक तंगी के कारण गाॅव से कोसो दूर धारी कार्यालय जाने में भी उसको कठिनाई हो रही है। जिलाधिकारी बंसल ने प्रकाश की बात को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद संवेदनशीलता का परिचय देते हुए शिविर में मौजूद डीपीआरओ को परिवार रजिस्टर में प्रकाश चन्द्र व उसके परिवार का विवरण दर्ज करने के आदेश दिए। आनन फानन में डीपीआरओ ने आवश्यक दस्तावेज पूरे कराकर प्रकाश चन्द्र, उसकी पत्नी हेमा, पुत्री तनुजा तथा पुत्र करन चन्द्र का परिवार रजिस्टर में अंकन किया। तथा सारी आपचारिकताऐं पूरी करने के बाद ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ग्राम पंचायत दुदुली ने परिवार रजिस्टर की नकल प्रकाश चन्द्र को मौके पर ही उपलब्ध करायी।
जिलाधिकारी के आदेशों पर शिविर में मौजूद ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विकास शर्मा ने प्रकाश व उसके परिवार जनों का मौके पर ही आधार कार्ड बनाने की सभी औपचारिकताऐं पूरी करते हुए आधार कार्ड हेतु पंजीकरण किया गया। चार दिन के भीतर प्रकाश व उसके परिवार का आधार नम्बर जनरेट हो जायेगा, जिसे काॅमन सर्विस सेंटर बबियाड़ से भी प्राप्त किया जा सकता है तथा मूल आधार कार्ड जल्द ही प्रकाश व उसके परिवार जनों को डाक द्वारा उपलब्ध करा दिया जायेगा।


जिलाधिकारी बंसल ने लीड बैंक प्रबन्धक एमएस जंगपांगी को निर्देश दिए कि वह तत्काल परिवार जनों तथा छात्रा तनुजा का बैंक खाता खुलवायें। एलडीएम ने तत्परता का परिचय देते हुए बैंक आफ बड़ोदा में मौके पर ही बैंक खाते खुलवा दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड बनते ही प्रकाश चन्द्र के परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, वहीं उसकी पुत्री तनुजा को आनलाईन छात्रवृत्ति, किताबों व ड्रेस की धनराशि भी प्राप्त हो सकेगी।
जिलाधिकारी सविन बंसल का दो दिवसीय क्षेत्र भ्रमण एवं बहुद्देशीय शिविर एवं जनता दरबार कई ऐसे गरीब लोगों को संजीवनी दे गया जोकि अपना काम कराने के लिए इधर-उधर भटक रहे थे। पहाड़ के ग्रामीण ईलाकों में आधार कार्ड बनवाना, परिवार रजिस्टर में विवरण दर्ज कराना गरीब पहाड़ी ग्राम वासियों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है।
डीएम बंसल ने बताया कि बहुद्देशीय शिविरों का मुख्य उद्देश्य जन समस्याओं का निराकरण उनके बीच जाकर करना है जिसका उदाहरण प्रकाश चन्द्र हैं, इस शिविर का प्रकाश चन्द्र के अलावा अन्य लोगो को भी सीधा लाभ मिला है वहीं क्षेत्र की अनेकों समस्याओं से प्रशासनिक अधिकारी मौके पर ही रूबरू हुए। जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रशासनिक अमले के साथ दुर्गम इलाकों में जाकर शिविर लगाये जा रहे हैं उनका लाभ प्रत्यक्ष रूप से लोगों को उनके क्षेत्र में ही मिल रहा है। भविष्य में जिलाधिकारी द्वारा इस प्रकार की चैपाले एवं बहुद्देशीय शिविर आयोजित किये जायेंगे। श्री बंसल की इस पहल का लोगो ने स्वागत किया है वहीं आम गरीब आदमी का विश्वास भी डीएम के प्रति मजबूत हुआ है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *