स्कूली बच्चों को दी जाने वाली खाद्यान सामग्री की हो मॉनीटरिंग




सोनी चौहान
स्कूली बच्चों को दी जाने वाली खाद्यान सामग्री की लगातार मानीटरिंग की जानी चाहिए। बच्चों को भोजन में पोषक तत्व मिले। सर्किट हाउस काठगोदाम में जिला सतर्कता समिति (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) की बैठक में नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने कहा कि जनपद में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत सभी खाद्यान्न समय से उपभोक्ताओं को वितरित करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि वितरित होने वाली खाद्यान्न सामग्री, स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए मध्यान्ह भोजन और आंगनवाडी में बच्चों एवं महिलाओं को वितरण किए जाने वाले पोषण आहार की माॅनीटरिंग एवं मूल्यांकन समिति सदस्यों द्वारा समय-समय पर अनिवार्य रूप से किया जाये।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में खाद्यान्न मानकों एवं गुणवत्ता के अनुसार वितरित किया जाए। किसी प्रकार की समस्या आने पर समिति के सचिव पूर्ति अधिकारी के माध्यम से बैठक में रखकर उनका समाधान किया जाए। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत ब्लाॅक, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं ग्राम स्तर पर समितियों का गठन किया जाए, जिनकी नियमित बैठके तीन माह में एक बार अवश्य की जाए ताकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आने वाली समस्याओं का समाधान किया जा सके।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि जनपद में सस्ता गल्ला विक्रेताओं की 661 दुकाने हैं, जिसमें से शहरी क्षेत्र में 162 व ग्रामीण क्षेत्रों में 499 हैं। जनपद में राज्य खाद्य योजना के अन्तर्गत 109468 तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 100868 एवं अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत 15831 राशन कार्ड हैंै। इस प्रकार जनपद में कुल 226167 राशन कार्ड बने हंै। जनपद में उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 30411 गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 68 पेट्रोल पम्प संचालित हैं। जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों एवं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


बैठक में समिति ने पर्वतीय क्षेत्रों में राशन ढुलान की दरों, उज्ज्वला गैस योजना, राशन कार्डों के डिजिटाईजेशन, शीतकाल में बर्फ संभावित क्षेत्रों में राशन की आपूर्ति आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी।
बैठक में समिति सदस्य/जिला पंचायत सदस्य मनोज जोशी, अनिल चनोतिया, आशा आर्या, उप जिलाधिकारी विवेक राॅय, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, एडीपीआरओ दिनेश चन्द्र जोशी आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *