अन्नपूर्णा दिवस पर रोटरी क्लब कनखल ने कुष्ठ रोगियों को वितरित किया राशन




हरिद्वार।

अन्नपूर्णा दिवस पर रोटरी क्लब कनखल के पदाधिकारियों व सदस्यों ने चण्डी घाट स्थित चिदानन्द कुष्ठ आश्रम पहुंचकर आश्रम में रह रहे कुष्ठ रोगियों का खाद्य सामग्री वितरित की। इस अवसर पर रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रदीप तोमर ने कहा कि जरूरतमंद असहायों की सेवा करना ही सच्चा धर्म है।

कुष्ठ रोगियों की सेवा करने से ईश्वरीय कृपा की प्राप्ति होती है। सभी को कुष्ठ रोगियों की सेवा में कुछ ना कुछ समय अवश्य देना चाहिए। कुष्ठ रोगी भी समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। कुष्ठ रोगियों से किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए। कुष्ठ रोगियों की सेवा करने से अवश्य ही ईश्वरीय आशीर्वाद प्राप्त होते हैं।

उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब समाज सेवा के क्षेत्र में लगातार प्रयास कर रहा है। आश्रम में रह रहे कुष्ठ रोगियों के जरूरत के सामान उपलब्ध कराए गए। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सेनेटाइजर व मास्क भी कुष्ठ रोगियों को दिए गए।

सचिव विवेक गर्ग ने कहा कि रोटरी क्लब के तत्वाधान में कुष्ठ रोगियों की आवश्यकताओं की वस्तुओं को वितरित किया गया है। खाद्य सामग्री में आटा, दाल, चावल, मसाले, तेल आदि जरूरत का सामान दिया गया है। विवेक गर्ग ने कहा कि कुष्ठ रोगियों के साथ मित्रता भरा व्यवहार अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब कनखल सेवा के माध्यम से ही अपनी पहचान बनाए हुए है।

डायरेक्टर विशाल गर्ग ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते गरीब, असहाय, निर्धन परिवारों के समक्ष कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं। निर्धन परिवारों की आवश्यकताओं को हमें पूरा करना चाहिए। कुष्ठ रोगियों की सेवा के लिए अन्नपूर्णा दिवस पर खाद्य सामग्री के साथ सेनेटाइजर व मास्क भी प्रदान किए गए। विशाल गर्ग ने कहा कि क्लब समय समय पर रक्तदान, चिकित्सा शिविर आदि को लेकर भी सजगता से उत्तरदायित्व निभा रहा है।

क्लब के द्वारा पौधारोपण, गंगा स्वच्छता आदि को लेकर प्रेरित करने का काम किया जाता है। इस दौरान अशोक सपरा, अनिल केशवानी, ईश मोंगिया, प्रवीण चावला, आशीष सपरा, हरपाल सिंह, चेतन घई, अनिल खुराना, नरेश रानी गर्ग, पूजा, इन्दु, अंजू, पंकज सचदेवा, अक्षय अग्रवाल, आशीष मेहता आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *