हरिद्वार की रिंग रोड़ की जद में आया राजाजी नेशनल पार्क




नवीन चौहान
हरिद्वार में रिंग रोड़ बनाने की कवायद में जुटे प्रशासनिक अधिकारियों की योजना के आढ़े में राजाजी नेशनल पार्क और राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क का इलाका आ गया हैं। 49 किलोमीटर लंबे बनने वाले रिंग रोड़ में करीब 14 किलोमीटर का इलाका राजाजी नेशनल पार्क जबकि 6 किलोमीटर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की जमीन से रिंग ​रोड़ होकर गुजरेंगी। वन क्षेत्र की इस भूमि से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही रिंग रोड़ बनाने के कार्य को हरी झंडी मिल पायेंगी। हालांकि अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि कुंभ से पूर्व रिंग रोड़ को तैयार करने का मंशा हैं। इसके लिए वन विभाग की एनओसी ली जानी जरूरी हैं।
हरिद्वारवासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए करीब 49 किलोमीटर रिंग रोड़ बनाने की सरकार की योजना हैं। इस योजना को मूर्तरूप देने के लिए अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कवायद शुरू कर दी है। इसी के चलते हरिद्वार जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने एनएचएआई, जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ डामकोठी में बैठक करते हुए एनएचआई अधिकारियों से रिंग रोड निर्माण के लिए तैयार डीपीआर की प्रेजेंटेशन देखी। प्रस्तुतिकरण में रोड का एलायमेंट, ट्रेफिक सर्वे आदि की जानकारी एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी आनंद प्रसाद ने दी। इस दौरान ओमप्रकाश ने सभी विभागों को अगले दस वर्ष में शहर की आबादी व ट्रेफिक दबाव को ध्यान में रखकर सभी आंकलन करने को कहा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ट्रेफिक बढ़ना ही है, शहर के बाहर से व बिना शहर में प्रवेश किये निकल जाने वाले ट्रेफिक को शहर के बीच से न गुजार कर बाहर के बाहर निकालने के लिए सभी मार्गो पर सर्वे किया जाये। साथ ही वन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में उक्त मार्ग निर्माण में वन विभाग के क्षेत्र से किस प्रकार मुक्त रख कर पूरा अलायमेंट तैयार करने पर जोर दिया। रोड निर्माण में पुल, टनल राजाजी क्षेत्र व भूमि अधिग्रहण आदि पहलुओं पर चर्चा करते हुए अतिशीघ्र डीपीआर तैयार करने को भी कहा। रिंग रोड निर्माण से शहर में सामान्य दिनों में लगने वाले जाम के अलावा विशेष अवसरों, मेलों आदि के दौरान लगने वाले जाम को जीरो करने पर काम करने को कहा।
बैठक में डीआईजी केवल खुराना, जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी जन्मेजय खण्डूरी, डीएफओ आकाश वर्मा, एसपी ट्रेफिक/क्राइम टीसी मंजूनाथ, एसएलओ संगीता कन्नौजिया, अधिशासी अभियंता दीपक कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई सुरेंद्र कुड़ियाल सहित एनएचआई के अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *