विश्व प्राकृतिक संरक्षण दिवस पर किया वृक्षारोपण




संजीव शर्मा
मेरठ। विश्व प्राकृतिक संरक्षण दिवस के अवसर पर अक्षरधाम कॉलोनी में सोसाइटी ऑफ़ ग्रीन वर्ल्ड फॉर सस्टेनेबल एनवायरमेंट के तत्वाधान में विश्व प्राकृतिक संरक्षण दिवस पर पौधारोपण किया गया। सोसायटी के सदस्यों ने पौध रोपित कर उनकी देखभाल का संकल्प लिया। सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ एलएस चौहान ने पौधारोपण के बारे में बोलते हुए कहा कि पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए पौधारोपण जरूरी है। आज पेड़ों की अंधाधुंध कटान के कारण हरियाली खत्म होती जा रही है जिस कारण शहरों में प्रदूषण बढ़ रहा है।

सोसाइटी की कोषाध्यक्ष सरिता सेंगर ने कहा वृक्ष हमारी धरा की धरोहर हैं इसलिए इनको अधिक से अधिक लगाकर हमें अपने पर्यावरण सदा प्रकृति को सुरक्षित रखना है। यदि हम इस पर ध्यान नहीं देंगे तो आज समय पर आने वाली महामारीओं से लड़ने के लिए प्राकृतिक रूप से मिलने वाली औषधियों का भंडार खत्म हो जाएगा। इसलिए जरूरी है कि हम सभी लोग संकल्प लें की औषधि के लिए उपयोगी तथा फल वृक्षों पर ध्यान दें और उनका अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर पोषण सुरक्षा को आगे बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि विभिन्न गांव में तथा खाली पड़ी जमीन पर सोसायटी द्वारा अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया है सोसायटी द्वारा लगभग 2000 पदों का वृक्षारोपण इस वर्ष किया जाएगा।

इस अवसर पर दिग्विजय चौहान, नरेंद्र चौधरी, बृजेंद्र ढाका, अक्षरधाम सोसायटी के अध्यक्ष प्रवीण चौहान, डॉ आर एस सेंगर, दिव्यांशु सेंगर, अमर प्रताप सिंह, अमित सिंह, कमला सेंगर, कार्तिकेय आदि लोग मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *