देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए नए ट्रैफिक प्लान का किया गया ट्रायल




सोनी चौहान
देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आज शुक्रवार को नए ट्रैफिक प्लान का ट्रायल किया गया। डीआईजी अरुण मोहन जोशी की अध्यक्षता में इस कार्य को पूरा किया गया। चार दिन की कवायद के बाद पुलिस ने आज सुबह नौ बजे से वर्किंग-डे में पहली बार प्लान लागू कर दिया है। यातायात संचालन में अवरोध बनने वाले कई चौराहों के डिवाइडराें को ध्वस्त कर दिया है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बृहस्पतिवार की रात का ही तैयारियां शुरू कर दी थी।


देहरादून पुलिस ने अपना पहला ट्रायल रविवार को किया था। तीसरे पहर तक तो यातायात सामान्य रूप से चलता रहा, लेकिन उसके बाद यातायात का दबाव बढ़ा तो कई चौराहों पर जाम लग गया था। प्लान को लागू करने में आ रही खामियों को दून करने का काम सोमवार से बृहस्पतिवार रात तक चलता रहा। कनक चौक से लैंसडौन चौक आने वाले वाहनों के लिए सड़क के बीच स्थित डिवाइडर तुड़वाए गए।
दर्शन लाल चौक के दाहिनी तरफ के डिवाइडर को तोड़ दिया है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बृहस्पतिवार रात को एसपी सिटी श्वेता चौबे, एसपी देहात प्रमेंद्र डोभाल, एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद आर्य और सीओ राकेश देवली के साथ ट्रायल की तैयारियों की समीक्षा की। फिर बाद में सभी अधिकारियाें ने चौराहाें की व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। पहले ट्रायल में मिली तमाम खामियों को दूर करने के साथ लोगों को जागरूक किया गया है। पुलिस टीम ने पुरा प्रयास किया किे चालकाें को कम से कम दिक्कत झेलनी पड़े। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों और यातायात में गुणात्मक सुधार के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। हम सभी को देहरादून पुलिस का सहयोग करना चाहिए।
आज वन वे प्लान के ट्रायल के दौरान यातायात व्यवस्था ये रहेंगी
– चकराता रोड से दर्शन लाल चौक, ईसी रोड, धर्मपुर चौक और अग्रसेन चौक जाने वाले समस्त वाहन घंटाघर से ओरिएंट चौक की ओर सड़क के दाहिनी तरफ चलेंगे। राजपुर रोड जाने वाले वाहन ओरियंट चौक के बाएं भाग में खुले कट से होकर जाएंगे। अन्य वाहन कनक चौक की ओर मुड़ जाएंगे।
– कनक चौक से ईसी रोड जाने वाले वाहन रोजगार चौराहे से सर्वे चौक होते हुए जाएंगे।
– कनक चौक से दर्शनलाल चौक, घंटाघर, धर्मपुर और दून अस्पताल जाने वाले वाहन लैंसडौन चौक की तरफ जाएंगे।
– राजपुर रोड से घंटाघर, चकराता रोड जाने वाले समस्त वाहन ओरिएंट चौक से कनक चौक जाएंगे।
– एमकेपी चौक से क्रॉस रोड जाने वाले वाहन एसबीआई मेन ब्रांच कट से मनोज क्लीनिक होते हुए जाएंगे।
– बुद्धा चौक से क्रॉस रोड की ओर वन वे व्यवस्था रहेगी। कोई भी वाहन क्रॉस रोड से बुद्धा चौक नहीं आएगा।
– सीजीएम तिराहे से मनोज क्लिनिक की ओर वन वे व्यवस्था रहेगी। कोई वाहन मनोज क्लीनिक से सीजीएम तिराहे की तरफ नहीं जाएगा।
– बुद्धा चौक से दर्शनलाल चौक, राजपुर रोड और सचिवालय जाने वाले वाहन लैंसडौन चौक होकर ही जाएंगे।
– लैंसडौन चौक से दर्शनलाल चौक जाने वाले वाहनों को सड़क के दाहिने भाग में भेजा जाएगा। राजपुर रोड जाने वाले वाहन सड़क के दायीं तरफ दाहिनी लाइन में चलेंगे। चकराता रोड जाने वाले वाहन दाहिने भाग के बाएं लाइन में चलेंगे। घंटाघर के सामने खुले कट से चकराता रोड की ओर मुड़ जाएंगे।
– तहसील चौक से राजपुर रोड जाने वाले वाहन दर्शन लाल चौक से सड़क के दाहिने भाग में मुड़कर दाहिने लाइन में चलेंगे। चकराता रोड का यातायात सड़क के बाएं भाग में चलेंगे। दर्शन लाल चौक और बुद्धा चौक के मध्य कोई भी वाहन नहीं चलेगा।
– तनेजा ऑप्टिकल से कनक चौक की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *