आतंकी और संदिग्धों के मंसूबों को नाकाम करने में सक्षम कुंभ पुलिस फोर्स, देंखे वीडियो




नवीन चौहान 
कुंभ पर्व 2021 की सुरक्षा व्यवस्था की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे मेला आईजी संजय गुंज्याल की पुलिस फोर्स अत्याधुनिक हथियारों से लैंस होने के साथ ही पूरी तरह से चौकन्नी और मुस्तैद भी है। पुलिस की मुस्तैदी के चलते कोई संदिग्ध परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। पुलिस किसी भी अनहोनी अथवा आतंकी घटना से निबटने के लिए पूरी तरह सक्षम है। पुलिस फोर्स ने मॉक ड्रिल के दौरान अपने अदम्य साहस की झलक पेश की। पुलिस फोर्स ने दिखाया कि आतंकी और संदिग्धों के मंसूबों को नाकाम करने में वह पूरी तरह से सक्षम है। हरिद्वार की जनता और श्रद्धालुओं को सुरक्षित रखने में पुलिस फोर्स निपुण है।

मेला आईजी संजय गुंज्याल ने कुंभ मेले में तैनात पुलिस फोर्स की ताकत, बुद्धिक्षमता को परखने के लिए मॉक ड्रिल की तैयारी की। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आतंकी होने की सूचना कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रसारित कराई गई। सूचना मिलते ही जीआरपी और आरपीएफ मुस्तैद हो गई। जनपद पुलिस चौकन्नी हो गई।
एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, एसपी जीआरपी मनोज कत्याल, सीओ सिटी एएसपी डॉ विशाखा अशोक भदाणे, नगर कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह, जीआरपी प्रभारी अनुज सिंह समेत तमाम पुलिस अधिकारी चंद मिनटों में ही रेलवे स्टेशन पहुंच गए।
हरिद्वार रेलवे स्टेशन मॉकड्रिल के दौरान मारे गए आतंकी
एसएसपी के निर्देशों पर देवपुरा से लेकर वाल्मीकि चौक तक की समस्त दुकाने बंद करा दी गई। रोडवेज बसों की आवाजाही रोक दी गई। पुलिस बल ने जनता को सुरक्षित कर दिया। वही दूसरी तरफ कमांडों ने रेलवे स्टेशन पर मोर्चा संभाल लिया। संदिग्ध आतंकी पर गोला बारूद होने के चलते कमांडों ने रेलवे स्टेशन पर बेहद सावधानी बरती। संदिग्ध किसी यात्री को कोई क्षति नही पहुंंचा सके। आखिरकार आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो ने संदिग्ध आतंकियों को ढेर कर दिया। हालांकि यह सब आईजी संजय गुंज्याल की पुलिस फोर्स की रिहर्सल थी। आईजी संजय गुंज्याल अपने कमांडों की तमाम रणनीति और मोर्चाबंदी का बारीकी से निरीक्षण कर रहे थे। फोर्स को निर्देशित कर रहे थे। पुलिस फोर्स रणनीति पर बेहद खुश नजर आए। इसी के साथ उन्होंने पुलिस फोर्स को कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्देशित भी किया।
हरिद्वार रेलवे स्टेशन मॉकड्रिल के दौरान आतंकी की सूचना मिलने पर कार्ययोजना बनाते हुए अधिकारी

हरिद्वार की जनता भ्रमित 
एकाएक सड़कों पर उतरी पुलिस फोर्स को देखते हुए जनता भम्रिम हो गई। जनता को हरिद्वार में अनहोनी की आशंका हुई। मीडिया से जानकारी जुटाई जाने लगी। हालांकि मीडिया को मॉक ड्रिल की सूचना कुंभ मेला पुलिस पहले ही दे चुकी थी।

हरिद्वार रेलवे स्टेशन मॉकड्रिल के दौरान आतंकियों पर निशाना लगाते हुए पुलिसकर्मी
मॉकड्रिल के दौरान उपस्थित पुलिस अधिकारी
आईजी संजय गुंज्याल, एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, एसपी रेलवे मंजूनाथ टीसी, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, एसपी जीआरपी मनोज कत्याल, सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल, सीओ सिटी एएसपी डॉ विशाखा अशोक भदाणे, सीओ सदर पूर्णिमा गर्ग, सीओ कुंभ मेला तपेश कुमार, सहायक सुरक्षा आयुक्त मनोज कुमार, प्रभारी आरपीएफ दीपक सिंह चौहान, स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह, मुख्य टिकट पर्यवेक्षक तारा सिंह, नगर कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह, जीआरपी प्रभारी अनुज सिंह आ​दि शामिल हुए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *