हरिद्वार में हाथी मुख्य अतिथि और अधिकारियों ने की सेवा




नवीन चौहान
राजाजी टाइगर रिजर्ब पार्क के चीला रेंज में विश्व हाथी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। जहां बच्चों को हाथियों के संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। वही अरूंधति की समाधि पर पूजा अर्चना की गई। बच्चों ने हाथियों के साथ मस्ती की और ज्ञान अर्जित किया। हालांकि बारिश के कारण वन विभाग के अधिकारी नहीं पहुंच सके। लेकिन कार्यक्रम पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
हाथियों की रक्षा व सम्मान करने और उनके सामने आने वाले महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (वर्ल्ड एलीफैंट डे) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य हाथियों का संरक्षण है। ‘विश्व हाथी दिवस’ जंगली हाथियों की संख्या, उनकी बेहतरी और प्रबन्धन के बारे में जानकारी मुहैया कराना भी है। इसी क्रम में 12 अगस्त को राजाजी टाइगर रिजर्ब पार्क की चीला रेंज में विश्व हाथी दिवस पर रेंज अधिकारी अनिल पैन्युली के सुपरविजन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। चीला रेंज के तमाम हाथियों को कार्यक्रम में बुलाया गया। जहां हाथियों को सजाया गया। इसी के साथ स्कूली बच्चों को हाथियों के संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। बच्चों ने हाथियों की सवारी की और खूब मस्ती की। हाथियोें को केले और गन्ने का भोजन दिया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने मेंफारेस्टर नरेंद्र बिष्ट, बलवीर रावत,डीपी कंडपाल, विनोद कुमला, आशीष, अंबरीष, सीमा कुकरेती, योगिता और जगत सिंह  मौजूद रहे।

बताते चले कि 12 अगस्त को पूरे विश्व में हाथी दिवस मनाया जाता है। हाथियों की रक्षा और उनका सम्मान करने और उनके सामने आने वाले महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया को एक साथ लाने के लिए 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (WED) मनाया जाता है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की तत्काल दुर्दशा पर ध्यान देने और कैप्टिव और जंगली हाथियों की बेहतर देखभाल और प्रबंधन के लिए ज्ञान और सकारात्मक समाधान साझा करने के लिए भी यह दिन मनाया जाता है। भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु भी है। 2018 WED के अवसर पर, गज महोत्सव में दिल्ली में 101 हाथी प्रतिष्ठानों, कलाकारों की तस्वीरों और दिल्ली स्थित रॉक बैंक यूफोरिया द्वारा प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली में शुरुआत की है। कार्यक्रम वन्यजीव ट्रस्ट ऑफ इंडिया (WTI) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEFCC) द्वारा आयोजित किया जाता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *