कोरोना वायरस की ऐसे करें पहचान और फिर उठाए ये कदम




नवीन चौहान
कोरोना वायरस एक संक्रमण है। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को भारत में पहले कभी नहीं देखा गया था। लेकिन दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ कोरोना का प्रकोप मरीजों के साथ भारत आ गया। भारत के भी विभिन्न राज्यों में कोरोना के मरीज पाए गए। जिसके बाद देश में इसे माहामारी माना और सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किए है। हालांकि, अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है। इसीलिए सावधानी ही इससे बचाव करने का सबसे कारगर उपाय है।
क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।
क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सात स्टेप्स विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सात आसान स्टेप्स बताए हैं, जिनकी मदद से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है और खुद भी इसके इंफेक्शन से बचा जा सकता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *