लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई सोमवती अमावस्या पर गंगा में डुबकी, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान,

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर आज कई प्रदेशों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी ब्रह्मकुण्ड समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर डुबकी लगा पुण्य लाभ अर्जित किया। स्नान के पश्चात लोगों ने मंदिरों में भगवान के दर्शन किए और दान-पुण्य आदि कर्म किए। अमावस्या होने के कारण लोगों ने नारायणी शिला पर पितृं के निर्मित्त श्राद्ध-तपर्ण व नारायण बलि आदि कर्म कर पितृं के निमित्त श्रद्धा ज्ञापित की। स्नान पर्व पर भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे।
सोमवार को अमावस्या पर देश के कोने-कोने से आए लाखों श्रद्धालुओ ने हरकी पैड़ी ब्रह्म कुण्ड समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई। तड़के से शुरू हुआ स्नान का सिलसिला अनवरत चलता रहा। आसमान में बादल छाए रहने के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। यूं तो तीर्थगनरी में श्रद्धालुओं का सैलाब दो दिन पूर्व से ही उमड़ना शुरू हो गया था। बैशाखी स्नान को लेकर काफी भीड़ पहले से ही तीर्थनगरी में डेरा डाले हुई थी। सोमवती स्नान की महत्ता के कारण श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दिन भर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के पश्चात मंदिरों में दर्शन किए तथा दान-पुण्य आदि कर्म कर सुख-समृद्धि की कामना की।


पित्रों के निमित्त किए श्राद्ध कर्म
अमावस्या पर दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के पश्चात अपने पित्रों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण, नारायण बलि आदि कर्म कर श्रद्धा ज्ञापित की। उप गया कहे जाने वाली नारायणशिला पर प्रातः से ही श्राद्ध तर्पण करने वालों की भारी भीड़ रही। लोगों ने अपनी श्रद्धा के अनुसार पित्रों के प्रति कर्म किए।
आश्रम-अखाड़ों में भी हुए धार्मिक आयोजन
सोमवती अमावस्या पर तीर्थनगरी के आश्रम-अखाड़ों में भी कई प्रकार के धार्मिक आयोजन हुए। कहीं सहस्त्र चण्डी का समापन हुआ तो कहीं यज्ञ आदि कर्म किए गए। इस दौरान कई स्थानों पर लंगर का भी आयोजन किया गया।
14 जोन व 41 सेक्टरों में बांटा मेला क्षेत्र
स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 14 जोन व 41 सेक्टरों में बांटकर जोन से सेक्टर प्रभारियों की नियुक्ति की थी। इसी के साथ किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए घोड़ा पुलिस, जल पुलिस, आईटीबीपी, आरएएफ, परएसी, डॉग स्क्वायड, अभिसूचना के 35 जवान आदि मेला क्षेत्र में तैनात थे। इसके साथ ही हरकी पैड़ी क्षेत्र में दूरबीन से भी नजर रखी जा रही थी। एसएसपी कृष्ण कुमार वीके, एसपी सिटी ममता बोहरा, जहां मेला क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते नजर आए वहीं यातायात प्रभारी मंजूनाथ टीसी भी यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने के लिए मातहतों को निर्देश देते रहे।

व्यवस्था में दिखी खामियां
मेंले में भीड़ को देखते हुए एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने यातायात प्लान लागू किया था। जिसके चलते शहर के अंदर भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगाई गई थी। बावजूद इसके शहर के अंदर भारी वाहनों की आवाजाही दिखाई दी। भीड़ के कारण सोमवार तक सभी स्कूलों को भी बंद करने के निर्देश दिए गए थे। बावजूद इसके कई स्कूल खुले रहे, जिससे स्कूली बच्चों को परेशानी उठानी पड़ी।
रेल व बसों में रही भारी भीड़
श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण स्नान के बाद अपने गंतव्य की ओर लौटने वाले श्रद्धालुओं के कारण बसों व रेल गाड़ियों में भारी भीड़ रही। भीड़ के कारण लोगों को बसों व रेल में स्थान पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। भीड़ के कारण बस व रेलवे स्टेशन पर अव्यवस्था दिखाई दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *