हरिद्वार की बेटी बनीं जज, बिना कोचिंग के पाई सफलता




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार की बेटी ने पीसीएस—जे की परीक्षा उत्तीर्ण कर जनपद का नाम रोशन किया। ग्राम सराय की बेटी जहां आरा अंसारी ने जज बनने के लिए किसी कोचिंग के बिना तैयारी की। उन्होंने कहा कि मन लगाकर पढ़ने और मेहनत के बल पर ही सफलता हासिल की जा सकती है। कहा कि मंजिल कोई दूर नहीं होती, केवल उसे पाने की ललक और दृढ़ इच्छा होनी चाहिए।
उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा—2019 का परिणाम जारी हुआ। जिसमें प्रदेश के 17 अभ्यर्थी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। परीक्षा में हरिद्वार के सराय निवासी जहां आरा अंसारी ने परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए जज बनने का सपना पूरा किया। जहां आरा अंसारी ने लक्सर से इंटर तक की पढ़ाई करने के बाद बीए, एलएलबी की पढ़ाई देहरादून के डीएवी कॉलेज से की। एलएलबी उत्तीर्ण करने के बाद जहां आरा अंसारी ने उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। जहां आरा अंसारी ने बताया कि बिना किसी कोचिंग लिए परीक्षा की तैयारी की और सफलता हासिल की। जहां आरा अंसारी के पिता शहादत अंसारी गांव में ही प्रापर्टी डीलिंग का काम करते हैं, जबकि दो बड़े भाई लोहे का काम करते हैं।
जज की परीक्षा उत्तीर्ण करने की सूचना मिलते ही समाज और आसपास के लोग बधाई देने पहुंच गए। बसपा नेता मुकर्रम अंसारी ने कहा कि छोटी बहन जहां आरा अंसारी को जज बनने की और मेरे गांव सराय को एक नई पहचान देने के लिए बहुत बहुत-बहुत मुबारकबाद, अल्लाह बहन को और कामयाबी अता फरमाए, आमीन। उनके आलवा बधाई देने वालों में जयंत चौहान, बिजेंद्र चौधरी, हाजी कासिम, प्रधान तालिम, प्रधान नजाकत, तालिब हसन, वसीम अंसारी, इसरार अंसारी,मुसर्रफ अंसारी, अब्दुल रब्बानी, अथर अंसारी, अरशद ख्वाजा, आवेश अंसारी, आदि शामिल हुए।

यह भी पढ़िए —— पीसीएस जे में उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली भाजपा नेता की पुत्रवधु को मिल रही बधाई

सरकारी स्कूल में की पढ़ाई
जहां आरा अंसारी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी स्कूल से की। जबकि इंटर केवाईसी राजकीय इंटर कॉलेज लक्सर से किया। गर्ल डिग्री कॉलेज लक्सर से स्नातक की डिग्री हासिल की। डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून से एलएलबी की डिग्री अर्जित की।
संयुक्त परिवार में प्रेम और संस्कार
जहां आरा अंसारी के पिता शहादत हुसैन और मां रिजबाना बेहम एक घरेलू गृहणी है। जबकि बड़े भाई आरिफ अंसारी ट्रैवल एजेंसी चलाते है। उनकी खुद की पांच गाड़िया है जो टूर पर जाती है। सबसे छोटे भाई जुबेर अंसारी फैब्रिकेशन का कार्य करते है। वह सिडकुल तथा कई कंपनी के लिए काम करते रहे है। संयुक्त परिवार में प्रेम और भारतीय संस्कारों की झलक दिखलाई पड़ती है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *