ऑपरेशन मुक्ति से मिली मासूमों को भिक्षावृत्ति से मुक्ति, किताबें बनी दोस्त




नवीन चौहान, हरिद्वार। भिक्षावृत्ति में लिप्त मासूमों के जीवन को नई दिशा देने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने अपने हाथ बढ़ाये, उत्तराखंड पुलिस द्वारा प्रदेश भर में ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत हरिद्वार पुलिस द्वारा भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को नजदीकी स्कूलों में पढ़ाई के लिए उनका दाखिला करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं पुलिस लोगों को भी इसके लिए जागरूक कर रही है कि लोग बच्चों को भीख ना देकर उन्हें शिक्षित करने का प्रयास करें।

जनपद हरिद्वार पुलिस द्वारा पिछले दो माह से चलाए जा रहे ऑपरेशन मुक्ति कार्यक्रम का समापन समारोह में मृणाली ग्रुप की टीम द्वारा नाट्य मंचन करते हुए भिक्षावृत्ति के विरुद्ध एवं शिक्षा के प्रति जागरूक कर कड़ा संदेश दिया गया कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ आम लोग भी बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए।

डीजी एलओ अशोक कुमार द्वारा शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि भिक्षावृत्ति एक गंभीर बीमारी है। इस दौरान उन्होंने इसका कड़ा विरोध करते हुए इसे जड़ से समाप्त करने की शपथ दिलाई। बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए स्कूल सामग्री, कपड़े, प्रशस्ति पत्र वितरित किए गए।

इस अवसर पर आईजी गढ़वाल परिक्षेत्र एवं डीएम हरिद्वार के द्वारा भी अपने विचार रखे गए। हरिद्वार में लगभग 275 से अधिक बच्चों को भिक्षावृत्ति से छुटकारा दिलवाकर उन्हें स्कूल में भेजा गया है। बताया गया कि आगे भी यह अभियान जारी रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *