एक्सक्लूसिवः 21 दिसंबर से यातायात के लिए खुल जाएगा हरिद्वार का प्रसिद्ध फ्लाई ओवर, अब इनकी बारी




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार में जाम के नाम से मशहूर और सबसे ज्यादा व्यस्त रहने वाले चौक के उपर बने फ्लाई ओवर को 21 दिसंबर-2020 दिन सोमवार को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। इस फ्लाई ओवर के चलने से यातायात सुगम हो जाएगा। इससे अगला चंडी चैक का फ्लाई ओवर भी इसी महीने के अंत तक चला दिया जाएगा। इसके अलावा गंगा पर बने कई पुलों को भी चालू कर दिए जाने की तैयारी तेजी से कर दी है।
हरिद्वार में शंकराचार्य चौक का जाम पूरे देश में प्रसिदृध था। आयोजनों के साथ यात्रा सीजन में शंकराचार्य चौक पर वाहन को पार कराने में घंटे भर का समय तो लगना ही था। कांवड़ यात्रा में बड़ी मुश्किल झेलनी पड़ती थी। हालात ऐसे हो जाते थे कि पैदल भी निकलना मुश्किल रहता था। कांवड़ यात्रा में तो कई लाठी चार्ज करने की नौबत आ जाती थी। लेकिन अब अच्छी खबर ये है कि इस फ्लाई ओवर का काम पूरा हो गया है। इस फ्लाई ओवर को यातायात के लिए 21 दिसंबर दिन सोमवार को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। एनएच के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप गुंसाई ने बताया कि सोमवार से यातायात शुरू करा दिया जाएगा। इसी के साथ अगले सप्ताह तक चंडीचौक के फ्लाई ओवर को भी चालू करा दिया जाएगा। इसके अलावा भीमगोडा बैराज के पुल को भी चालू कराने के लिए पूरी तैयारी हो गई है। इन दो फ्लाई ओवर और पुलों को यातायात के लिए खोल दिए जाने से यातायात सुगम हो जाएगा। सबसे बड़ी राहत जाम खुलवाने के पसीना बहाने वाली पुलिस को मिलेगी।

शंकराचार्य चौक का फ्लाई ओवर

जनवरी लास्ट तक चालू हो जाएंगे ये पुल
हरिद्वार के दो फ्लाई ओवर भी जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह तक चालू हो जाएंगे। एनएच के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप गुंसाई ने बताया कि सिंहद्वार और प्रेमनगर फ्लाई ओवर का काम भी तेजी से चल रहा है। ये दोनों पुलिस जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह तक चालू कर दिए जाएंगे।
चौड़ीकरण में हुई देरी
हरिद्वार में दिल्ली हाईवे के चौड़ीकरण का काम सन 2010 से चालू है। हाईवे के चौड़ीकरण का काम सन 2014 में पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन कभी कंपनी की लापरवाही और तो कभी सामग्री न मिलने या कभी अनुमति के चक्कर में हाईवे निर्माण में देरी हो गई। करीब डेढ़ साल तक हाईवे के चौडीकरण का काम बंद रहा। अधूरे हाईवे की गूंज दिल्ली तक रही। अब कोरोना संक्रमण काल में हाईवे के निर्माण का काम दूसरी कंपनी को देकर शुरू कराया। हालांकि शंकराचार्य चौक के फ्लाई ओवर का काम अन्य कंपनी को दिया गया। अब फ्लाई ओवर का काम पूरा हो गया है।

यह भी पढ़िए—— हरिद्वार के प्रथम फ्लाई ओवर से संचालन हुआ शुरू, ऐसी दिखती है धर्मनगरी, देखें वीडियो



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *