प्राधिकरण के पूर्व ओएसडी के ठिकानों पर आईटी के छापे




नोएडा। आयकर विभाग ने गुरुवार को नोएडा प्राधिकण के पूर्व ओएसडी (विशेषा कार्याधिकारी ) यशपाल त्यागी के 4 ठिकानों पर छापेमारी की है। आयकर विभाग की टीम ने सुबह 11 बजे के आसपास सेक्टर-5० बी-1०० नंबर फ्लैट पर पहुंची। यहा आयकर विभाग के 1० अधिकारी पहुंचे। उन्होंने घर के मुख्य द्वार को बाहर से बंद कर दिया। जिसके बाद करीब दो घंटे तक सघन पूछताछ की गई। इसके साथ एक आयकर विभाग का एक दस्ता सेक्टर-34 स्थित यशपाल के दूसर घर पहुंचा वहां भी पूछताछ कर कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए। यहा जांच चल रही थी एक दस्ते ने ग्रेटरनोएडा स्थित यशपाल के ठिकानों पर छापेमारी की।

बसपा शासन काल मे यशपाल सत्ता के काफी करीबी माने जाते है। इनके करीबी में यादव सिंह भी शामिल है। प्राधिकरण में इनका प्रभुत्व इतना था कि लोग इनसे मिलने के लिए कई दिनों तक प्राधिकरण के चक्कर लगाते रहते थे। आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान हरिद्बार और गोवा में इंडस्ट्रियल प्लॉट का पता चला है। यशपाल त्यागी 2००7 से 2०12 तक मायावती सरकार के समय में नोएडा प्राधिकरण में ओएसडी थे। सत्ता बदलने के साथ इनको ओएसडी पद से हटा दिया गया। इनका नाम माया सरकार में हुए फार्म हाउस घोटाले में भी आया था।

विभाग के अधिकारियों के दौरान यशपाल के यहा से एक डायरी भी मिली है। इस डायरी में कई महत्वपूर्ण लोगों के फोन नंबर व डिटेल है। विभागीय अधिकारी इन नंबरों व डायरी में लिखे रिकार्ड की जांच कर रही है।

यशपाल त्यागी पर आरोप है कि जब वो ओएसडी थे तो उन्होंने बिल्डरों को मनमाने ढंग से जमीनों का आवंटन किया था। उन्होंने बिल्डरों को काफी छूटकर खूब लाभ कमाए। इस छापे के दौरान त्यागी के घर, ऑफिस और उनके सहयोगी के यहां छापे मारे गए। बताते चले कि यादव सिंह के करीबी होने के नाते अब विभाग इनके बैंक खातों की जांच भी करेगा। फिलहाल पांच से छह घंटे तक चली कार्यवाही में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए। विभागीय अधिकारियों को आय से अधिक संपत्ति मामले की जानकारी भी मिली थी। जिसको लेकर भी पूछताछ की जा रही है।

नोएडा इंटरनेशनल विवि के आफिस पहुंची आयकर विभाग की टीम
गुरुवार देरशाम आयकर विभाग की टीम सेक्टर-67 स्थित सी-26 पहुंची। यहा नोएडा इंटरनेशनल विवि का कारपोरेट आफिस है। आकयर विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली पिछले लंबे से विवि टेक्स चोरी कर रहा है। इसको लेकर देरशाम तक पूछताछ की जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *