डीएम नितिन भदौरिया ने बच्चों को बताया विज्ञान का महत्व




नवीन चौहान
जिलाधिका​री नितिन भदौरिया जनपद के स्कूली बच्चों का सर्वा​गीण विकास करने को लेकर पूरी संजीदगी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य कर रहे है। ​बच्चों को शिक्षा का महत्व समझा रहे है। मानव जीवन में विज्ञान महत्व की सीख दे रहे है। जनपद के विकास खण्ड धौलादेवी के दूरस्थ क्षेत्र के जूनियर हाईस्कूल बागपाली के विज्ञान महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दौर विज्ञान का दौर हैं। विज्ञान ने हमारे जीवन को काफी हद तक सरल बना दिया हैं। उन्होंने कहा कि कडी मेहनत से ही सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है और हमेशा अनुशासित होकर आगे बढ़ने की प्रेरणा काम आती है।


जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने कहा हमेशा जीवन में अपना लक्ष्य ऊंचा रखना चाहिए। अधिक से अधिक कठिन परिश्रम को महत्व देना चाहिए। डीएम ने बच्चों के द्वारा बनाई विज्ञान प्रर्दशनी का अवलोकन किया। डीएम ने प्रोजेक्टों की काफी प्रशंसा की और बच्चों का उत्सावर्धन किया। जिलाधिकारी ने कहा कि पहाडों के बच्चे हर क्षेत्र में बेहतर प्रर्दशन कर रहे है। जो कि हमारे लिए के लिये गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर मंदिर समिति ने इस स्कूल में रूपान्तरण कार्यक्रम के अन्तर्गत कायाकल्प का कार्य किया जायेगा। जो भी मूलभूत सुविधायें मुहैया करनी होंगी उसके लिये विशेष प्रयास किये जायेंगे।


जिलाधिकारी ने कहा कि अल्मोड़ा के पंचधारा स्कूल तहत इस स्कूल का भी कायाकल्प किया जायेगा। डीएम नितिन भदौय स्कूल की चाहर दीवारी को बनाने, विद्युत पोल लगाये जाने की सहमति प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस ग्राम सभा को आर्दश ग्राम सभा के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिये हम सब को सामूहिक प्रयास करने होंगे और इस कार्य के लिये प्रशासन द्वारा हरसम्भव सहयोग प्रदान किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में बन्द पड़ी सोलर लाईटों की मरम्मत जल्द कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि स्पेशल कम्पोनेंट के तहत सुवाखान-गल्ली मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा साथ ही यहां पर चाय बागान बनाने के प्रयास किये जायेगे इसके लिये ग्रामवासियों को अपनी भूमि देनी होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *