घरों के अंदर और रूके हुए पानी पर भी करें स्प्रेः जिलाधिकारी




हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपक रावत ने आज नगर निगम पहुुंचकर वहां रखी फाॅगिंग मशीन तथा नैप सैक मशीनों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने डिपो इंचार्ज से मशीनों की संख्या, प्रयोग करने वाले अधिकारी तथा कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी मांगी।
डिपो इंचार्ज ने जिलाधिकारी को बताया कि सभी वार्डो के लिए एक-एक नैप सैक स्पेर मशीन सफाई नायकों को उपलब्ध करायी गयी है। आठ फोगिंग मशीन वर्तमान में चालू हालत में निगम के पास हैं जिनको रोस्टर बनाकर वार्ड पार्षदों के माध्यम से फाॅगिंग के लिए प्रयोग किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने नगर निगम के नजदीकी सफाई नायक को बुलाकर मौके पर ही सारी जानकारी ली। उन्होंने सफाई नायक से  पूछा कि उसके द्वारा मशीनों से स्प्रे कहां किया जा रहा है। सफाई नायक ने बताया कि मौहल्लों बस्तियों में जाकर नालियों, घरों के बाहर किया जाता है, जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू का मच्छर स्वच्छ पानी में ही पनप रहा है इसलिए नालियों, चलते पानी और गंदगी में स्प्रे किये जाने की बजाय आप लोगों के घरों ,गमलो, क्यारियों में स्प्रे करें ताकि दवाओं और मशीनों का सद्पयोग किया जा सके।
जिलाधिकारी ने मुख्य नगर आयुक्त अशोक पाण्डेय को निर्देश दिये कि छिड़काव और फाॅगिंग का जो रोस्टर तैयार किया गया है उसका निरीक्षण भी किया जाये ताकि सफाई नायकों और पार्षदों के स्तर पर किये जा रहे डेंगू रोकथाम के कार्य प्रभावी बन सकें। उन्होंने नगर निगम में खराब पड़ी मशीनों को ठीक करा कर प्रयोग में लाने तथा पूरी तरह निष्प्रयोज्य हो चुकी मशीनों को निलाम कर नयी मशीने खरीदने की बात कही।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *