जिलाधिकारी ने किया मेला कार्यो का स्थलीय निरीक्षण




हरिद्वार। जिलाधिकारी ने कांवड़ मेले के सकुशल संचालन के लिए आज दोपहर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, प्रशासन और विभागीय अधिकारियों के साथ हरकी पौड़ी सहित कांवड़ यात्रा मार्गाे, पार्किंग और कांवड़ पटरियों का स्थलीय निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी दीपक रावत ने हरकी पौड़ी क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए यहां पीने के पानी की व्यवस्था करने, अवैध ठेली, दुकानों को हटाने व सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश मुख्य नगर आयुक्त अशोक पाण्डे को दिये। जिलाधिकारी ने सीसीआर से हरकी पौड़ी होते हुए पंतद्वीप तक पैदल निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने पंतद्वीप पार्किंग में पीने के पानी की व्यवस्था तत्काल करते हुए पानी के टैंकर लगाये जाने के निर्देश जल संस्थान के अधिकारियों को दिये। उन्होंने हरकी पौड़ी और पंतद्वीप में अवैध रूप् से लगायी गयी बिना नम्बर की दुकानों के विरूद्ध नगर निगम के अधिकारियों को  कर्रवाई करने के निर्देश दिये।
बैरागी कैम्प में कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं के निरीक्षण में डीएम ने कांवड़ पटरी के पास पानी के टैंकर लगाने तथा हैण्ड पम्प सुचारू किये जाने के निर्देश दिये। यहां पार्किंग स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उन्होंने कार्यो पर असंतोष जताया और आज रात तक प्रकाश व्यवस्था न होने पर कानूनी कार्रवाई किये जाने की चेतावनी दी। डीएम ने कहा कि यदि आज रात तक सभी स्थानों पर लाइटों का कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो ठेकेदार के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई होगी। बैरागी कैम्प में कांवड़ियों के लिए लगने वाली भोजन आदि की दुकानों के बारे में भी मुख्य नगर आयुक्त से जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने स्ािलीय निरीक्षण में पुलिस द्वारा कांवड़ियों को पटरियों से मुख्य मार्गो पर आने से बचाने के लिए एसएसपी के साथ बात की। नीलधारा पार्किंग के निरीक्षिण में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य कैम्प, शौचालय व पेयजल की व्यवस्थाओं को त्वरित रूप् से सम्पन्न कराने के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने दिशा सूचक बोर्ड, स्वास्थ्य कैम्प, ठहरने के लिए बनाये गये शेड, पेयजल, पानी के टेंकर तथा शौचालयों के कार्यों को मेला कार्यो की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि यदि इन कार्यो में लापरवाही पायी गयी तो उत्तरदायी अधिकारी और संस्था के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक कृश्ण कुमार वीके, अपर जिलाधिकारी प्रषासन अभिशेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त ललित नारायण, ज्वांइट मजिस्ट्रेट आर भण्डारी, सिटी मजिस्ट्रेट जयभारत सहित अन्य विभागीय उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *