डीएम दीपेंद्र चौधरी चुस्त और विभागीय अधिकारी सुस्त, जनता दरबार में खुली पोल




नवीन चौहान
हरिद्वार जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी जहां पीड़ितों की समस्याओं को गंभीरता से सुनते है और उसका निदान करने का प्रयास करते है। वही तमाम विभागों के अधिकारी बेहद ही सुस्त है। अधिकारियों की सुस्ती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधा भी समस्या बन चुकी है। इस समस्या का समाधान कराने के लिए पीड़ितों को जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी के जनता दरबार तक में पहुंचना पड़ रहा है।
रोशनाबाद स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में प्रत्येक सोमवार को लगने वाले जनता मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस जनता मिलन मे अधिकतर समस्याएं छात्रवृति, चकबन्दी, चकरोड, बिजली, पानी, पैमाइश, पेंशन आदि की रही। कुल 28 समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुये, जिनमें से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करते हुये शेष समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को इस निर्देश के साथ निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया कि जनता की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से करें।
मोहतसीम ने विद्युत मीटर चोरी होने की सूचना दिये जाने के बाद भी विद्युत विभाग द्वारा चोरी का मुकदमा दर्ज करा दिये जाने की शिकायत की। प्रार्थी ने मीटर चोरी के बाद के बिलों के भुगतान को माफ किये जाने व मुकदमा समाप्त किये जाने की प्रार्थना की। गोपाल शर्मा ज्वालापुर ने मण्डी समिति में विकलांग कोटा में उसको कोई दुकान आवंटित न किये जाने सभी दुकाने सामान्य व्यक्तियों को दे दिये जाने की शिकायकत की। उसने विकलांग के कोटा से दुकान दिये जाने की प्रार्थना की। ज्योति ने कला स्नातक के बाद एलएलबी की शिक्षा के लिए आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आर्थिक सहायता की मांग की। रहनुमा ने मकान की छत गिर जाने पर राहत राशि की मांग की। सोमपाल ने कम्पनी से दुर्घटना इंश्योरेंस राशि दिलाये जाने, सतीश कुमार ने दिव्यांग सर्टिफिकेट दिलाये जाने की मांग की।
जिलाधिकारी ने उपस्थित विभागीय अधिकारियों को जनता मिलन में ही शिकायत का निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बधित विभाग के अधिकारी को मौके पर ही जिस पटल से निस्तारण होना है शिकायतकर्ता को अपने कार्यालय में बुलाकर संतोषजनक कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर, एएसपी आयुष अग्रवाल व तमाम पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *