डीएम सी रविशंकर ने नेत्रहीन मां को दिया बेटी की शादी का सबसे बड़ा तोहफा




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने एक नेत्रहीन मां को उनकी बेटी की शादी की परमिशन देकर सबसे बड़ा तोहफा दिया है। शादी की सभी तैयारियों को कैंसिल करा चुके पीड़ित परिवार ने जिलाधिकारी को व्हाटसएप पर हस्त लिखित पत्र भेजकर शादी करने की अनुमति देने की गुहार लगाई थी। जिसके बाद जिलाधिकारी ने तत्काल एसडीएम कुश्म चौहान को अनुमति जारी करने के आदेश दिए और शादी की व्यवस्थाओं में सहयोग करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी सी रविशंकर मानवीय दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील है। वह जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारित करने में संजीदा रहते है। हरिद्वार की आम जनता उनके सीधा संपर्क करके अपनी समस्या बता सकती है। जिलाधिकारी से कार्यालय में मुलाकात ना ही हो पाए तो मोबाइल पर व्हाटसएप के माध्यम से समस्या पहुंचाई जा सकती है। पीड़ित की समस्या का समाधान तत्काल होगा। कुछ ऐसा ही एक नेत्रहीन मां की बेटी की शादी की अनुमति को लेकर हुआ। नेत्रहीन मां ने डीएम से बेटी की शादी की गुहार लगाते हुए एक पत्र भेजा। उसके बाद जो हुआ इस परिवार ने कल्पना भी नही की थी।
ज्वालापुर के नाथ नगर निकट सेंट मैरी स्कूल गली नंबर 1 मकान नंबर 660 निवासी रक्षा देवी पत्नी स्वर्गीय ब्रहम प्रकाश जिज्ञासु दोनों पति पत्नी जन्म से ही नेत्रहीन है। इन दोनों के तीन बेटियां है। दो बेटियों की शादी हो चुकी है। जबकि तीसरी छोटी बेटी दिव्या गुप्ता की शादी 28 जून 2020 को होनी तय थी। तीनों बेटियों ने अपनी थोड़ी जमा पूंजी से से शादी की तैयारियां की। लेकिन उनकी कॉलोनी में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया। कॉलोनी को सील कर दिया गया और आने—जाने के सभी रास्ते बंद कर दिए गए। शादी की तैयारियों में जुटी दिव्या गुप्ता ने महफिल रेस्टोरेंट की बुकिंग को कैंसिल कर दिया। जिसके बाद रमा देवी ने बेटी दिव्या गुप्ता के सहयोग से जिलाधिकारी हरिद्वार के मोबाइल पर शादी की परमिशन के लिए पत्र भेजा। इस पत्र को देखने के पांच मिनट बाद ही डीएम कार्यालय से दिव्या गुप्ता को शादी की तैयारियां पूरी करने के लिए सूचित किया गया। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने इस पत्र की गंभीरता को समझते हुए पीड़ित परिवार के लिए तत्काल मदद करने का भरोसा दिया। डीएम सी रविशंकर की कर्तव्यनिष्ठा को देख पीड़ित परिवार की खुशी का ठिकाना ना रहा। पीड़ित मां ने जिलाधिकारी को आशीष देते हुए उनके स्वस्थ रहने की कामना ईश्वर से की।
तिलभांडेवर मंदिर में होगी शादी
पीड़ित परिवार पांच लोगों के साथ बेटी दिव्या गुप्ता की शादी कनखल के तिल भांडेश्वर मंदिर में करने की तैयारियों में जुटा है। मंदिर के श्री महंत ने मंदिर में शादी करने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद से दिव्या गुप्ता और उनका परिवार बेहद खुश है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *