आकाशीय बिजली गिरने से हरकी पैडी क्षेत्र में हुआ नुकसान, बिजली का ट्रांसफार्मर भी हुआ क्षतिग्रस्त




विकास कोठियाल
उत्तराखंड में कहर बरपा रहे मानसून ने हरिद्वार को भी अपनी चपेट में ले​ लिया। देर रात हरकी पैडी पर बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से भारी नुकसान हुआ। यहां रखे एक बिजली के ट्रांसफारमर पर आकशीय बिजली गिरने से न केवल क्षतिग्रस्त हुआ बल्कि वहां की दीवार गिर गई।

बताया गया कि बारिश के दौरान बीती रात हरकी पैडी पर ऊपर सड़क की ओर की दीवार भरभरा कर गिर गई। इससे सारा मलबा गंगासभा के कार्यालय के आगे प्लेटफार्म पर फैल गया। हरकीपैडी के सुरक्षा गार्डों के अनुसार रात जोरदार आवाज के साथ दीवार नीचे आ गिरी। जिससे भारी मात्रा में मलबा नीचे हरकी पैडी के फर्श पर फैल गया। अभी यही अनुमान लगाया जा रहा है कि बिजली गिरने के कारण ऐसा हुआ होगा। गंगासभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ का कहना है कि काफी लंबी दीवार बारिश में गिरी है। इस दीवार को अब और अधिक मजबूत बनाया जाएगा। फिलहाल मलबा साफ कराने का काम शुरु करा दिया गया है।

दीवार गिरने से हरकी पैड़ी का काफी एरिया क्षतिग्रस्त हो गया। गनीमत रही कि कोई जान-मान का नुकसान नहीं हुआ। सुबह घटना का पता चलने पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए।

आकाशीय बिजली गिरने की यह घटना देर रात करीब ढाई बजे की बताई जा रही है। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया।

मौके पर राहत कार्य शुरू करा दिया गया है। बारिश होने से गंगा का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। इस हादसे में हरकी पैडी स्थित किसी भी धार्मिक स्थल को नुकसान होने की अभी सूचना नहीं है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *