Breaking News
Home / Big News / उत्तराखंड में आस्था का सैलाब उमड़ा, यात्रियों का जत्था चारधाम रवाना

उत्तराखंड में आस्था का सैलाब उमड़ा, यात्रियों का जत्था चारधाम रवाना

नवीन चौहान
उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा यमुनोत्री, गंगोत्री केदारनाथ और बदरीनाथ जी का यात्रा प्रारंभ हो गई है। पूरे विधि विधान के साथ मां मायादेवी की पूजा अर्चना करने के साथ यात्रियों का पहला जत्था चारधाम यात्रा के लिए रवाना हो गया है। उत्तराखंड प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए चाक चौबंद प्रबंध किए है। हरिद्वार, देहरादून के अलावा उत्तरकाशी, चमोली और रूद्रप्रयाग के जिला प्रशासन ने अपने-अपने स्तर पर यात्रियों के लिए व्यापक चाक चौबंद प्रबंध किए हैै। यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इस बात को बेहद खास ख्याल रखा जा रहा हैं।
करीब छह माह तक चलने वाली उत्तराखंड की चारधाम यात्रा में देश विदेश से लाखों आस्थावान श्रद्धालु प्रतिवर्ष उत्तराखंड पहुंचते है। साल 2019 की चार धाम यात्रा में 7 मई को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट पूरे विधि विधान के साथ श्रद्धालु के लिए खोल दिए जायेंगे। जबकि 9 मई को भगवान बाबा केदारनाथ जी महाराज और 10 मई को भगवान बदरी विशाल जी महाराज के मंदिरों के कपाट उनके भक्तों के दर्शनार्थ खुलेंगे। भगवान के दर्शनों के लिए आस्थावान श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इन श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तराखंड सरकार के निर्देशों पर तमाम जनपदों के जिला अघिकारियों ने पुख्ता इंतजाम किए है। इसके अलावा जिला प्रशासन ने उत्तराखंड को स्वच्छ बनाये रखने के लिए गंदगी ना फैलाने और पॉलीथीन को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया है। यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और व्यवस्था के लिए पर्यटन पुलिस तैनात की गई है। पहाड़ी जनपदों में जिला प्रशासन और पुलिस महकमा पूरे समन्वय के साथ यात्रा को सकुशल और निविध्न संपन्न कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। तीर्थयात्रियों के आगमन से उत्तराखंड के पर्यटन कारोबारी खासे प्रसन्न है। टैªवल, होटल, रेस्टोरेंट और लॉज संचालकों के चेहरे की खुशी देखते ही बन रही है। ऐसे में सभी निजी वाहन चालकों और होटल कारोबारियों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि जिला प्रशासन की बनाई गई व्यवस्थाओं में सहयोग करें। यात्रियों से किसी प्रकार की बदसलूकी ना की जाए ताकि उत्तराखंड की छवि धूमिल ना हो। पहाड़ों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए प्रदूषण मुक्त यात्रा की मुहिम को साकार करने में अपना योगदान दें।

पूजा अर्चना कर रवाना किया यात्रियों को

उत्तराखंड टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश पालीवाल, महामंत्री सुमित श्री कुंज के संयुक्त संयोजन में गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान से आए लगभग डेढ़-सौ गाड़ियों का पहला जत्था मां मायादेवी की पूजा अर्चना के साथ चार धाम यात्रा के लिए रवाना किया गया। तीर्थ यात्रियों ने बाबा बद्री विशाल के जयकारें लगाए। अध्यक्ष उमेश पालीवाल, महामंत्री सुमित श्री कुंज वरिष्ठ व्यापारी नेता अनिरुद्ध सिंह भाटी ने कहा हरिद्वार के टूर एंड ट्रैवल्स व्यापारियों द्वारा उत्तराखंड चारधाम यात्रा के शुभारंभ पर तीर्थ यात्रियों को उत्साहित करना व उन्हें सम्मानित करने की परंपरा निरंतर जारी रहनी चाहिए। टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष गोपाल सिंबल, रुपेश शर्मा, गोपाल प्रधान, मुन्ना भगवत, सुरेश कुमार, गोपाल प्रधान, चंद्र प्रकाश, जसवीर राणा, वीरेंद्र पुरी, गणेश आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Share

About naveen chauhan

Check Also

एसआईटी चीफ मंजूनाथ टीसी के नाम से घबराते है कॉलेज संचालक

नवीन चौहान एसआईटी चीफ डॉ मंजूनाथ टीसी के नाम से ही छात्रवृत्ति घोटाले में संलिप्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!