कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने सुनी जनता की समस्यायें, कई का मौके पर किया निस्तारण




नवीन चौहान, कालाढूगी/रामनगर/हल्द्वानी। प्रदेश के परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने सोमवार को अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद के विकास खण्ड कोटाबाग तथा बेतालघाट के दुरस्थ ग्राम फफडिया, डोमास, अमोठा एवं काण्डा का भ्रमण कर जनसमस्यायें सुनी। इस दौरान उन्होंने कई समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया। मंत्री के जनसम्पर्क कार्यक्रम के दौरान उनके साथ क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य भी मौजूद थे।
कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य द्वारा ग्राम फफडिया में रोड कटिंग कार्यों का निरीक्षण किया और लगभग 2 किमी पैदल चलकर राजकीय प्राथमिक विद्यालय फफडिया पहुंचे। यहां कैबिनेट मंत्री ने फफडिया में जनसस्यायें सुनने के पश्चात कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचाने के लिए हमारी सरकार वचनबद्व है। उन्होंने कहा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। श्री आर्य ने कहा निःस्वार्थ सेवा से बढा कोई धर्म नहीं है। उन्होंने कहा जनता की समस्यायें सुनना तथा उनका निदान करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि ईमानदारी, निष्ठा, तत्परता व अनुशासन में रहकर कार्य करने वाले व्यक्ति को मार्ग में गरीबी कभी भी बाधा नहीं बनती है। उन्होंने सभी विद्यार्थियो को अनुशासित रहते हुए पूरी निष्ठा व लगन से विद्या अर्जन के लिए कहा।


कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय फफडिया के जीर्णोद्वार के आंगणन तैयार करने के निर्देश अधिशासी अभियंता ग्रामीण को दिये तथा काण्डा-फफडिया सिचाई योजना हेतु गधेरे मे पानी की उपलब्धता की जांच के साथ ही समस्त कार्यवाही पूरी करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता सिचाई को दिये साथ ही काण्डा- फफडिया मोटर मार्ग कटिंग कार्य 20 मार्च 2020 तक पूर्ण करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को दिये तथा रोड कटिंग कार्य पूर्ण होते ही समय से विद्युत लाइनें शिफ्ट करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता विद्युत को दिये। श्री आर्य ने काण्डा-फफडिया पेयजल योजना हेतु जल संस्थान द्वारा तैयार 23.61 लाख रूपये के प्रस्ताव को दो माह के भीतर स्वीकृत प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होने डोमास-काण्डा सडक निर्माण मे क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को ठीक करने के लिए 7.40 लाख रूपये लोनिवि के पास उपलब्ध ना होने की दशा में तत्काल एससीपी मद मे प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।


क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने काण्डा- फफडिया पेयजल लाइन हेतु 2.50 लाख रूपये की धनराशि तथा काण्डा मुख्य मार्ग से काण्डा तल्ली तक रोड कटिंग हेतु 5 लाख रूपये की धनराशि विधायक निधि से देने की घोषणा की। उन्होने डोमास क्षेत्र मे सिचाई हेतु क्षतिग्रस्त गूल का मनरेगा से जीर्णोद्वार करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये तथा सिचाई हेतु आवश्यक पाइपों की व्यवस्था विधायक निधि से करने की घोषणा की। उन्होने ग्रामीण लोगो को आश्वस्त किया कि डोमास-जमीरा पुल निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जायेगा। श्री संजीव आर्य ने कहा कि जनपद के लिए स्वीकृत 6 पुलों मे से 5 पुलो के निर्माण की स्वीकृति विधान सभा क्षेत्र के लिए हुई है जिनकी लागत 65 करोड रूपये है। 2 पुलोें के निर्माण हेतु टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई हैै। श्री आर्य ने कहा कि काण्डा,फफडिया व डोमास वासियों को होम डिलीवरी गैस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही व्यवस्था की जायेगी। उन्होने कहा प्रदेश सरकार ने क्षेत्र की 52 सडकों पर कार्य प्रारम्भ कर दिया है।


जनसुनवाई में ग्राम फफडिया में 45 जनसमस्यायें, काडां मे 15, डोमास में 8 तथा अमोठा में 37 समस्याओं का मंत्री श्री आर्य द्वारा मौके पर ही निदान किया गया। ग्रामवासियों ने अमोेठा मे दूरसंचार का टावर लगाने एवं स्कूलों मे शिक्षकों की तैनाती की मांग रखी। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य आशादेवी, बालम सिह, रमेश चन्द्र के अलावा उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, एआरटीओ विमल पाण्डे, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि महेन्द्र कुमार, विद्युत एसएस उस्मान, जलसंस्थान एसके उपाध्याय के अलावा बडी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *