कोरोना संक्रमण को लेकर दूरदर्शी सोच रखने वाले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुहिम पर हरिद्वार में युवाओं ने किया रक्तदान





नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण को लेकर दूरदर्शी सोच रखने वाले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुहिम पर हरिद्वार के युवाओं ने उत्साह से लबरेज होकर रक्तदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री ने युवाओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से मुक्ति दिलाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। रक्तदान और प्लाज्मा डोनेट शिविरों के आयोजन में युवा शक्ति का सहयोग बेहद जरूरी है। हरिद्वार के युवाओं का दान किया हुआ रक्त कोरोना संक्रमित मरीजों के जीवन को बचाने में उपयोगी साबित होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में रक्त और प्लाज्मा की बेहद सख्त जरूरत है। कोरोना संक्रमित मरीजों का जीवन बचाने के लिए रक्त और प्लाज्मा को एकत्रित करना बहुत जरूरी है। इसी के चलते रक्तदान की मुहिम को शुरू किया गया है। डोईवाला के बाद हरिद्वार में दूसरा शिविर आयोजित हुआ। हरिद्वार के सैंकड़ों युवाओं ने पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। 53 यूनिट ब्लड जुटाया गया। जबकि 12 ब्लड डोनर को सुरक्षित कोटे में रखा गया है। जरूरत पड़ने पर ही उनको रक्तदान करने के लिए ब्लड बैंक बुलाया जायेगा। करीब 113 रक्तदाताओं ने पंजीकरण कराया। हीमोग्लोबिन और वीपी की परेशानी के चलते कई युवा रक्तदान से वंचित रह गए। उन्होंने ब्लड डोनेशन कैंप को सफल बनाने में योगदान देने वाली ब्लड बैंक की टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया।


हरिद्वार के पंडित नारायण दत्त तिवारी यूथ हॉस्टल में विजडम फेथ फाउंडेशन के तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उदघाटन पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने संयुक्त रूप से फीटा काटकर किया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया और उनका उत्साहवर्घन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट काल में ब्लड बैंकों में रक्त और प्लाज्मा की कमी को पूरा करने के उददेश्य से मुहिम पहले रक्तदान फिर टीकाकरण को आगे बढ़ाया गया है। हरिद्वार के युवाओं ने इस मुहिम में अपनी सहभागिता दी, उनके वह आभारी है। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संकट से निजात पाने के तीन ही तरीके है। मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन निरंतर किया जाना। केंद्र व राज्य सरकार इस आपदा से निबटने के लिए प्रयासरत है। टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन हम सभी नागरिकों को सजग और सतर्क रहना होगा।

कोरोना संक्रमण से खुद को बचाकर रखना ही सबसे बेहतर है। उन्होंने तमाम भाजपा कार्यकर्ताओं से आहवान किया कि अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करें और सभी नागरिकों को रक्तदान के लिए प्रेरित करें। पूर्व केबिनेट मंत्री व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हरिद्वार के युवाओं ने बहुत उत्साह के साथ रक्तदान किया। वह सभी को धन्यवाद देते है। इस तरह के शिविर अन्य जनपदों में भी लगाए जायेंगे। ताकि रक्त की कमी को पूरा किया जा सके। ​इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष जयपाल सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष सुशील चौहान, मीडिया प्रभारी सुनील सैनी, जिला महामंत्री विकास तिवारी, महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री अन्नु कक्कड़, डॉ विशाल गर्ग शामिल हुए। जबकि शिविर आयोजन करने वालों में विजडम फेथ फाउंडेशन के अध्यक्ष विकास गर्ग, गगन नामदेव, वीर गुर्जर, दीपक भंडारी ने सहयोग किया। ब्लड बैंक की टीम से दिनेश लखेड़ा, महावीर चौहान, रैना दीदी मौजूद रहे। विशाल ननकानी, मधुर वासन, विशेष सहयोग किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *