उत्तराखंड पुलिस के देवभूमि साइबर हैकाथॉन में युवाओं को प्रतिभा दिखाने का मिलेगा मौका

नवीन चौहान.
माह अक्टूबर-नवंबर 2021 में उत्तराखंड पुलिस द्वारा Devbhoomi Cyber Hackathon, First Edition का आयोजन किया जा रहा है। यह Hackathon उत्तर भारत में किसी भी राज्य पुलिस द्वारा आयोजित किए जाने वाला पहला ऐसा प्रतिस्पर्धा है। इस mega- coding event का मुख्य उद्देश्य हमारे देश-प्रदेश के युवा छात्रों व युवा entrepreneurs के कौशल, विशेषज्ञता व रचनात्मकता के माध्यम से policing की चुनौतियों के technological, innovative and sustainable solutions प्रदान करना है। यह उत्तराखंड पुलिस के SMART Policing की ओर होते सफर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर सिद्ध होगा।

यह कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित किया जाएगा- प्रथम या प्रारंभिक चरण और अंतिम Hackathon चरण। प्रारंभिक चरण के लिए प्रतिभागी official website devbhoomicyberhackathon.com पर दिनांक 8.10.20 21 से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उपरोक्त वेबसाइट पर ही प्रॉब्लम स्टेटमेंट भी अपलोड किए गए हैं जिसका समाधान, प्रतिभागी official email ID devbhoomihackathon@gmail.com पर दिनांक 20.10.2021 तक भेज सकेंगे।

ज्यूरी द्वारा चयनित प्रतिभागी teams का परिणाम उपरोक्त official website पर दिनांक 31.10.2021 को अपलोड किया जाएगा। इसके उपरांत चयनित टीम द्वारा Devbhoomi Cyber Hackathon के फाइनल राउंड में प्रतिभाग किया जाएगा। फाइनल राउंड 36 घंटों का non- stop coding session है जो दिनांक 10.11.2021 व 11.11.2021 को UPES, Dehradun में आयोजित किया गया है। विजेता teams को 100000 की धनराशि का प्रोत्साहन पुरस्कार दिनांक 12.11.2021 को पुलिस मुख्यालय में प्रदान किया जाएगा। पूर्ण विवरण उपरोक्त official website पर उपलब्ध है।

अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखंड, द्वारा यह बताया गया कि उत्तराखंड पुलिस पूरे उत्तर भारत में पहली ऐसी राज्य पुलिस है जिसके द्वारा इस प्रकार की प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई है। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि LEAs द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के sustainable solutions निकालने के लिए हमें टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ना होगा। साथ ही उनके द्वारा युवा entrepreneurs को प्रेरित किया गया कि वे इस Hackathon में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करें। उत्तराखंड पुलिस की इस पहल में UPES, देहरादून द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *