योगी सरकार ने इस बार भी स्थगित की यूपी में कांवड़ यात्रा




नवीन चौहान
यूपी सरकार ने भी कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया है। सरकार का दावा है कि यह निर्णय कांवड़ संघों से बातचीत के बाद लिया गया है। बतादें इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ यात्रा को लेकर सरकार से सोमवार तक जवाब मांगा था।

कांवड़ यात्रा को स्थगित करने के संबंधित आदेश जारी कर दिये गए हैं। हालांकि मंदिरों में जलाभिषेक की अनुमति दी गई है। जलाभिषेक के दौरान मंदिर स​मितियों को कोविड गाइड लाइन का पालन कराना होगा। कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू होनी थी। सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए यह फैसला लिया गया। इसमें कांवड संघों से बातचीत की गई, उनकी सहमति के बाद यह निर्णय लिया गया।

दूसरे राज्यों के कांव​ड़ियों पर निर्णय नहीं
वहीं दूसरी और अभी दिल्ली और हरियाणा के कांवड़ियों को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। दिल्ली के अलावा हरियाणा और राजस्थान के कांवड़ियां हरिद्वार के लिए निकल पड़े हैं। इनमें से कुछ कांवड़ियां हरिद्वार से जल लेकर वापसी भी कर रहे हैं।

पुरा महादेव में नहीं लेगा मेला
यूपी के बागपत जिले में पुरा महादेव पर लगने वाला कांवड़ मेला इस बार भी नहीं लगेगा। श्रावण में यहां चार दिन का मेला आयोजित किया जाता है। कोविड महामारी को देखते हुए इस बार भी इस मेले को मंदिर समिति ने स्थगित कर दिया है। बताया गया है ​कि श्रावण मास में मंदिर खुला रहेगा लेकिन अभी जलाभिषेक पर कोई निर्णय नहीं हुआ है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *