विश्व योग दिवस: मन और चित्त को साधने की क्रिया है योग: त्रिवेेंद्र




न्यूज 127.
पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान हरिद्वार सांसद त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गंगा तट त्रिवेणी घाट पर योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने आम जन के साथ योग की कई क्रियाओं का अभ्यास किया।

त्रिवेन्द्र सिंह सिंह रावत ने कहा, योग का मतलब है जोड़ना, गहराई से सोचें तो आत्मा और परमात्मा का मिलन है। यह सामान्यतयः जोड़ना है। प्रधानमन्त्री जी ने श्रीनगर जो 30 वर्ष तक आतंकवादियों की देशद्रोही तत्वों की शरण स्थली रही है, वहां पर आज शांति सुकून है। पर्यटन फल फूल रहा है वहां पर फिल्मों की शूटिंग फिर हुई है। वहां से प्रधानमंत्री जी ने कहा, हम सब एक हैं, हम सब भाई बहन हैं। 140 करोड़ देशवासी हम सब एक हैं। मैं समझता हूँ यह सन्देश वहां से जायेगा।

उन्होंने कहा कि हम अपने आपको आज थोड़ा फिट महसूस करते हैं तो योग की वजह से है। योग केवल शारीरिक क्रिया नहीं हैं बल्कि योग मन और चित्त को साधने का काम है। जो हमारे पूरे व्यक्तित्व को प्रभावित करता था। विकसित करने की प्रक्रिया है। योग तो आज सारी दुनिया आज मानने लगी है। एलोपैथी व् अन्य चिक्तिसा पद्धति में भी इसकी मान्यता आज बढ़ी है। इस दौरान मंच से उन्होंने कहा मैं देख रहा हूँ पिछली बार कुछ पौधे लगाए थे हमने वे आज फल फूल रहे हैं, ये अच्छी बात है। साथ ही उन्हूने लोगों से अपील की, यहाँ पर बरगद और पीपल का पेड़ देख रहा हूँ, वर्षों से ये खड़े हैं। ये पर्यावरण को बचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। लोग अधिक से अधिक शहर में न सही ग्रामीण और जंगल इलाके में इनका ब्रक्षारोपण करें।

निवर्तमान महापौर अनिता ममगाईं ने कहा यहाँ पर वैदिक ब्राहमण सभा द्वारा शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया। लोग खुश हैं, सुबह निरंतर पांच बजे से योग का अभ्यास चल रहा था, प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर पूरा विश्व आज योग दिवस मना रहा है, उनकी वजह से यह संभव हो पाया है, 21 जून को तो हम योग दिवस मनाते ही हैं, योग करते ही हैं लेकिन प्रतिदिन अपने दिनचर्या में इसको करें, ताकि हम स्वस्थ रह सकें, यहां पर योग शिक्षकों ने योग अभ्यास करवाया, योग हमारे मन चित्त शरीर को स्वस्थ रखने के लिए है, प्रतिदिन एक घंटा योग के लिए अवश्य निकालें। योग से एक एक अंग शरीर का खुलता है। लोग जिम जाते हैं अच्छी बात है लेकिन लचीलता योग से आती है।

शानदार कार्यक्रम आयोजन के लिए वैदिक ब्राहमण सभा का आभार जताती हूँ। विहिप ऋषिकेश इकाई का आभार जताती हूँ। जो भी जिसने भी यहाँ पर योगदान दिया। सभी का आभार कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए इस दौरान, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शशांक रावत, योग शिक्षक सुनील रयाल, योग साधक व सैकड़ों आमजन मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *