वर्ड फ्लू ने दहशत फैलाई, हरिद्वार में मुर्गो की शामत आई





नवीन चौहान
उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों में वर्ड फ्लू को लेकर दहशत बनी हुई है। वर्ड फ्लू के केस सामने आने के बाद राज्य सरकार की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिसके बाद से मुर्गो की शामत आ गई है। मुर्गो की बिक्री बंद हो गई है। हरिद्वार में मुर्गो की बिक्री लगभग बंद सी हो गई है। ज्वालापुर के नानवेज रेस्टारेंट खाली पड़े है।
भारत की जनता कोरोना संक्रमण से पहले ही जूझ रही थी। अब बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों से भी लोगों की चिंता बढ़ा दी हैं। भारत के विभिन्न राज्यों में वर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में इस वायरस से पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
हालांकि इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों से सावधान रहने को कहा है। बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इंफ्लूएंजा के नाम से भी जाना जाता है, एक वायरल संक्रमण है। जो पक्षियों से पक्षियों में और कभी-कभार इंसानों में भी फैलता है। यह वायरस ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा ही साबित होता है। देशभर में पिछले 15 दिनों में बर्ड फ्लू के कारण पांच लाख से अधिक पक्षियों की मौत हो चुकी है। केरल प्रदेश आपदा घोषित कर दिया है। जिस तेजी से यह बीमारी फैल रही है, उससे इस बात का भी चिंता सताने लगी है कि कहीं कोरोना की तरह वर्ड फ्लू महामारी का रूप धारण ना कर ले। लेकिन वर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद से नानवेज खाने वाले शौकीन लोगों ने मुर्गा खाने से तौबा कर ली है। हरिद्वार की बात करें तो यहां मुर्गो को ब्रिकी पूरी तरह से बंद हो गई है। दुकानदार खाली बैठे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *